जम्मू-कश्मीर : कटरा में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.6

जम्मू-कश्मीर : कटरा में हिली धरती, रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों की तीव्रता 3.6

प्रेषित समय :08:17:10 AM / Fri, Feb 17th, 2023

श्रीनगर (जम्मू-कश्मीर). जम्मू-कश्मीर के कटरा में शुक्रवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने यह जानकारी दी. आज सुबह 5.01 बजे रिक्टर स्केल पर 3.6 की तीव्रता वाला भूकंप रिकॉर्ड किया गया. भूकंप की गहराई का केंद्र जमीन के 10 किमी अंदर दर्ज किया गया है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र एक ट्वीट में कहा, ‘रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता : 3.6, 17-02-2023 को आया भूकंप, भारतीय समयानुसार 05:01:49 पर, अक्षांश: 33.10 देशांतर: 75.97, भूकंप की गहराई: 10 किमी, स्थान: जम्मू और कश्मीर का 97 किमी पूर्व कटरा में.’ भूकंप से किसी तरह के कोई नुकसान की खबर अभी तक नहीं आई है.

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले के स्थित कटरा में ही त्रिकुटा पर्वत की चोटी पर माता वैष्णो देवी का पवित्र मंदिर है, जहां हर साल लाखों की संख्या में लोग माता के दर्शन के लिए जाते हैं. एक दिन पहले ही बृहस्पतिवार को मेघालय में 3.9 तीव्रता का भूकंप आया था. एक सप्ताह में पूर्वोत्तर भारत में इस तरह की यह तीसरी घटना है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप सुबह करीब नौ बजकर 26 मिनट पर आया था और इसका केंद्र पूर्वी खासी हिल्स में 46 किलोमीटर की गहराई में था. भूकंप से किसी के तत्काल हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है.

भूकंप शिलांग, पूर्वी खासी हिल्स जिला मुख्यालय, रि-भोई और असम के कामरूप मेट्रोपोलिटन जिले के कुछ हिस्सों में महसूस किया गया. बीते 12 और 13 फरवरी को क्रमशः 4 और 3.2 तीव्रता के दो भूकंपों की सूचना मिली थी, जिनका केंद्र मध्य असम में होजई के पास था. पूर्वोत्तर क्षेत्र एक उच्च भूकंपीय क्षेत्र में पड़ता है, जहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Earthquake: असम के नागांव में 4.0 तीव्रता का भूकंप, अफरातफरी मची, जानमाल के नुकसान की खबर नहीं

तुर्किये में भूकंप के बाद से लापता भारतीय की मौत, टैटू से हुई शव की पहचान

गुजरात के कच्छ में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3 मापी गई तीव्रता

तुर्की-सीरिया में भूकंप से 15 हजार मौतें, 2015 के बाद सबसे बड़ी तबाही, कई देशों ने भेजी राहत सामग्री

तुर्की-सीरिया में भूकंप से मरने वालों की संख्या 7,900 के पार, अमेरिका ने भेजा बचाव दल

Leave a Reply