आज का दिन- शुक्रवार, 17 मार्च 2023, घर-परिवार की दशा संवारने के लिए.... दशामाता व्रत-पूजा-डोरा!

आज का दिन- शुक्रवार, 17 मार्च 2023, घर-परिवार की दशा संवारने के लिए.... दशामाता व्रत-पूजा-डोरा!

प्रेषित समय :20:56:12 PM / Thu, Mar 16th, 2023

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी
* दशामाता का व्रत- शुक्रवार, 17 मार्च 2023
* धर्मधारणा है कि- दशा राज करवाती है, जब अच्छी दशा आती है, तो जिंदगी संवर जाती है और खराब दशा में जिंदगी सवाल बन जाती है.
* खराब दशा में सुरक्षा के लिए दशामाता की पूजा-अर्चना की जाती है, दशा संवारने के लिए.... दशामाता व्रत-पूजा और दशामाता का डोरा धारण किया जाता है.
* दशामाता व्रत चैत्र मास के कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि को किया जाता है.
* इस दिन महिलाएं व्रत-पूजा करके गले में डोरा- पूजा का धागा, पहनती है, जिससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहे.
* दशामाता व्रत के दिन सुहागिन महिलाएं कच्चे सूत का दस तार का डोरा लेकर, उसमें दस गठानें लगाती हैं और पीपल के वृक्ष की पूजा करती हैं.
* पूजा के बाद राजा नल और दमयंती रानी की कथा सुनती हैं.
* धर्मधारणा है कि इस व्रत को करने से घर-परिवार की दशा सुधरती है और जीवन में किसी प्रकार की विपत्ति नहीं आती है!
श्री त्रिपुरा सुंदरी पंचांग- 17 मार्च 2023
* सर्वार्थ सिद्धि योग
* शक संवत 1944, विक्रम संवत 2080, मास- पूर्णिमांत चैत्र, मास- अमांत फाल्गुन
* तिथि दशमी- 14:10:03 तक, नक्षत्र उत्तराषाढ़ा- 26:47:23 तक, करण विष्टि- 14:10:03 तक, बव- 24:45:41 तक, पक्ष कृष्ण, योग वरियान- 06:58:17 तक, परिघ- 27:32:11 तक, वार शुक्रवार
* शुभ मुहूर्त अभिजीत-  12:17 से 13:05
* राहुकाल- 11:11 से 12:41
* दिशाशूल- पश्चिम
* ताराबल- भरणी, कृत्तिका, रोहिणी, मृगशिरा, पुनर्वसु, आश्लेषा, पूर्वा फाल्गुनी, उत्तरा फाल्गुनी, हस्त, चित्रा, विशाखा, ज्येष्ठा, पूर्वाषाढ़ा, उत्तराषाढ़ा, श्रवण, धनिष्ठा, पूर्वाभाद्रपद, रेवती
* चन्द्र राशि धनु, 10:19 तक
* उत्तम चन्द्रबल, 10:19 तक- मिथुन, कर्क, तुला, धनु, कुंभ, मीन
* वृषभ राशि में जन्मे लोगो के लिए अष्टम चन्द्र, 10:19 तक
शुक्रवार का चौघडिय़ा-
दिन का चौघडिय़ा      रात्रि का चौघडिय़ा
पहला- चर                 पहला- रोग
दूसरा- लाभ                दूसरा- काल
तीसरा- अमृत               तीसरा- लाभ
चौथा- काल               चौथा- उद्वेग
पांचवां- शुभ               पांचवां- शुभ
छठा- रोग                 छठा- अमृत
सातवां- उद्वेग              सातवां- चर
आठवां- चर                आठवां- रोग
* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.
* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.
* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.
* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय परंपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.
* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!
- आज का राशिफल -
मेष राशि:- आज सफलता मिलेगी. स्वयं के निर्णय से मन दुखी होगा. यात्रा जारी रहेगी. व्यवसायिक योजनाओं में सफलता मिलेगी. धार्मिक आयोजनों में सक्रिय रहेंगे.किसी प्रिय व्यक्ति से वाद विवाद संभव है.

वृष राशि:- निजी जीवन के किये प्रयत्नों का पूरा फल नहीं मिलने से तनाव बढ़ेगा. जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद समाप्त होंगे. व्यापार-व्यवसाय मध्यम रहेगा. आडंबरों से दूर रहें. बहनों के विवाह की चिंता रहेगी.

मिथुन राशि:- समय-समय पर अपने किये कार्यों का अवलोकन करें. निर्माणकार्य को आर्थिक पक्ष प्रभावित करेगा. व्यापार में स्थिति सामान्य रहेगी. प्रयत्न करने पर रुका पैसा मिल सकता है.

कर्क राशि:- अपने काम करने के तरीकों से लोगों को प्रभावित करेंगे. परिवार में मांगलिक आयोजनों का बजट तय होगा. मित्रों के सहयोग की अपेक्षा रहेगी. आज जोखिम के कामों से दूर रहना चाहिए.

सिंह राशि:- आज का दिन आप के करियर के लिए महत्वपूर्ण है. पारिवारिक सुख-शांति कायम रखने के प्रयास करेंगे. कोर्ट-कचहरी के कार्यों में सफलता मिलेगी. नौकरी में बदलाव के योग है.

कन्या राशि:- सुनते सब की है और करते अपने मन की है. व्यापार में उतार-चढ़ाव व्याकुलता बढ़ायेंगे. कार्यस्थल पर शांति एवं दूरदर्शिता से कार्य करें. आजीविका की ओर विशेष ध्यान दें. संतान सुख संभव है.

तुला राशि:- अपने विचारों को शुध्द रखें. रचनात्मक कार्यों में आप की व्यस्तता बढ़ेगी. व्यापार में किये निवेश से लाभ होगा. कारोबार में प्रारम्भ की आपकी योजना सफल होगी. आलस्य उन्नती में बाधक साबित होगा.

वृश्चिक राशि:- धर्मं के क्षेत्र में विशिष्टजन का परामर्श आपकी स्थिति में लाभकारी परिवर्तन करेगा. वाणी में मधुरता लाना आवश्यक है. परिवार में किसी के स्वास्थ की चिंता बनी रहेगी.

धनु राशि:- किसी भी काम को करने के लिए पूरी जानकारी रखें, फिर कोई निर्णय लें. मनःस्थिति व्याकुल करेगी. आपके पारिवारिक दायित्वों में वृद्धि होगी. जीवन में सफलता प्राप्ति के लिए अग्रसर रहेंगे.

मकर राशि:- अपने राजनितिक संबंधों का आज लाभ मिलेगा. नौकरी में ऐच्छिक स्थानांतरण न होने से सब खिन्न रहेगा. पदोन्नति होने की संभावना है. सामाजिक कार्यों में खर्च होंगा.

कुम्भ राशि:- सफल योजनाओं को अंजाम देंगे. समय नष्ट न करें. कार्यस्थल पर संघर्ष अधिक रहेगा. सामाजिक कार्यों में रूचि की कमी रहेगी. आर्थिक हानि का योग है.

मीन राशि:- अपनों का साथ आगे बढ़ने में मददगार होगा. व्यापार-व्यवसाय में हो रहे नुकसान चिंता बढ़ा सकते है.किसी प्रिय के किये कार्यों से मनमुटाव हो सकता है. जरूरी कार्य लंबित होंगे.
* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453   
* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पार्थिव श्रीगणेश पूजन का महत्त्व विधि

पूजन में ध्यान रखने योग्य सामान्य नियम और सावधानियां

तिथियों और नक्षत्रों का और उनके देवता तथा उनके पूजन का फल

Leave a Reply