गुजरात में भीषण बारिश, 7 जिलों में बरसात से फसलों को जबर्दस्त नुकसान, महंगी हुईं सब्जियां

गुजरात में भीषण बारिश, 7 जिलों में बरसात से फसलों को जबर्दस्त नुकसान, महंगी हुईं सब्जियां

प्रेषित समय :16:41:12 PM / Mon, Mar 20th, 2023

अहमदाबाद. देश के कई राज्यों की तरह गुजरात में भी बेमौसम बारिश का कहर जारी है. स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर के अनुसार, कच्छ, पाटण, अहमदाबाद, साबरकांठा, अरावली, बनासकांठा, सूरत और अन्य जिलों में शनिवार देर रात तक 15 मिमी से अधिक बारिश हुई. रविवार रात को 27 जिलों के 111 तालुकों में 1 से 47 मिमी और 18 जिलों के 33 तालुकों में 10 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई.

सीएम भूपेंद्र पटेल ने रविवार को बैठक कर राहत और बचाव कार्यों और फसलों को हुए नुकसान की समीक्षा की. खासकर जूनागढ़ और अमरेली जिलों में आम समेत फसलों को भारी नुकसान हुआ है. सीएम पटेल ने सभी जिला कलेक्टरों को फसलों को हुए नुकसान की प्रारंभिक समीक्षा कर रिपोर्ट तैयार करने का आदेश दिया है.

उत्तर गुजरात, सौराष्ट्र-कच्छ में 5 दिन और बारिश का अनुमान

भारतीय मौसम विभाग ने रविवार को कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र-कच्छ के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इन क्षेत्रों में ओलावृष्टि की भी संभावना व्यक्त की गई है. सौराष्ट्र के गिर-सोमनाथ जिले में लगातार तीन दिनों से शाम से देर रात तक बारिश का दौर जारी है.

उत्तर गुजरात में गेहूं, जीरे और सौंफ की फसल को भारी नुकसान

बेमौसम बारिश ने पाटण सरस्वती और सिद्धपुर सहित क्षेत्रों में तबाही मचा दी है. बारिश में खेत पर गया टंकवासना का एक किसान तेज बहाव में डूब गया. मुदाना गांव में आकाशीय बिजली गिरने से 12 भेड़ें, जमवारा गांव में बिजली गिरने से एक गाय और देलियाथारा गांव में एक भैंस पेड़ की चपेट में आने से मौत हो गई. तीन तालुकों में गेहूं, जीरे, सौंफ, तंबाकू समेत सब्जियों की फसलें बर्बाद होने से किसानों की हालत दयनीय हो गई है.

50 फीसदी से ज्यादा महंगी हो गईं सब्जियां

प्रदेश में कई जगहों पर हो रही बेमौसम बारिश की मार सब्जियों पर ज्यादा पड़ी है. हरी सब्जियों के सड़ जाने से हरा धनिया, मिर्च, कई तरह की साग सब्जियों की आवक घट गई है. कुछ दिन पहले तक जहां सब्जियों की कीमतें काफी कम थीं. वहीं, अब इनके दाम आसमान छूने लगे हैं. सब्जियों के दाम 50 फीसदी से ज्यादा बढऩे के चलते गृहिणियों का बजट गड़बड़ा गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WPL: गुजरात जायंट्स ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स को 11 रन से हराया

पीएम मोदी उत्तराधिकारी- योगी या शाह! 2024 में गुजरात की सियासी चतुराई चलेगी या यूपी का राजनीतिक दमखम नजर आएगा?

गुजरात नशामुक्ति केंद्र में मरीज को उल्टा लटकाकर डंडों से पीटा, प्राइवेट पार्ट में जलता रबर डाला, हो गई मौत

Leave a Reply