Jabalpur : पर्वत पर कितने सिंदूरी सपने दफन हुए होंगे, बीस बसंती के मधुमासी जीवन हवन हुए होंगे, कवि सम्मेलन कवियों ने किया राष्ट्रभक्ति का जयघोष

Jabalpur : पर्वत पर कितने सिंदूरी सपने दफन हुए होंगे, बीस बसंती के मधुमासी जीवन हवन हुए होंगे, कवि सम्मेलन कवियों ने किया राष्ट्रभक्ति का जयघोष

प्रेषित समय :22:14:43 PM / Mon, Mar 20th, 2023

पलपल संवाददाता, जबलपुर. एमपी के जबलपुर में नव सम्वत्सर पर वंदे मातरम. चौक सिविक सेन्टर में आयोजित विराट कवि सम्मेलन में मेरठ के डॉ हरिओम पवार ने कहा पर्वत पर कितने सिंदूरी सपने दफन हुए होंगे, बीस बसंती के मधुमासी जीवन हवन हुए होंगे, टूटी चूड़ी धुला महावर, रुठा कंगन हाथों का, कोई मोल नहीं हो सकता बासंती जज्बातों का. वहीं इटावा से देवेंद्रप्रतापसिंह आग, शुजालपुर से दिनेश देशी घी, मथुरा के मनवीर मधुर और जबलपुर के सुदीप भोला ने लूट लिया कवि सम्मेलन का मंच.

 

                                सिविक सेंटर में आयोजित कवि सम्मेलन में शुजालपुर से आए कविवर दिनेश देशी घी ने कहा बात नहीं संस्कारों की ना आदर्श भरे नारों कीए जम हम ही पेड़ बबूल बो रहे तो फिर खता क्या बहारों की।। मथुरा के कवि मनवीर मधुर ने कहा सहज शालीन लौकिक बुद्ध भी दुनिया ने देखा हैए शत्रु पथ अवरुद्ध भी दुनिया ने देखा हैए  क्षमा कर युद्ध  बंदी लाख वापस कर दिए हमनेए हमारा शौर्य साहस युद्ध भी दुनिया ने देखा है।।

इटावा के कवि देवेंद्रप्रतापसिंह आग ने युद्ध बीच है ये पांचजन्य वाला शंखनादए शत्रुओं पे जीत का प्रभुत्व वंदे मात्रमए सैनिकों के लिए महामृत्युंजय है ये शहीदों के लिए अमरत्व वंदे मात्रम।।

संस्कारधानी जबलपुर के कवि सुदीप भोला ने कहा कि सांवरे रंग दे परमानेंट, ऐसा रंग दे छुड़ा ना पाए कोई भी डिर्टजेंट, रामलला का अवधपुरी में लगा हुआ था टेंट, अगली होली में मंदिर में ही मनेगी परमानेंट. अमित शाह ने दिखा दिया है अपना मैनेजमेंट, काश्मीर में महक रहा है केसर वाला सेंट, इसलिए तो देश हमारा है सबसे डिफरेंट, दुश्मन पर भी विपदा हो तो मोदी रहे प्रजेंट।।

हिंदु उत्सव समिति द्वारा नव सम्वत्सर 2080 के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में आए रचनाकारों ने अपनी कविताओं के माध्यम से देशभक्ति और राष्ट्र वंदना की अलख जगा दी. सिविक सेंटर स्थित वंदे मात्रम चौक पर आयोजित वंदे मातरम् कवि सम्मेलन में देश भर से आए रचनाकारों ने अपनी कालजयी रचनाएं ओजस्वी वाणी में पाठ कर वातावरण को मंत्रमुग्ध कर दिया. उपस्थित श्रोताओं ने देर रात तक वीर रस के साथ हास्य, श्रृंगार, करुण रस के साथ देश-भक्ति और भारत माता के वैभव को अमर रखने की भावना के सागर में गोते लगाए. कार्यक्रम का शुभारंभ भारत माता के समक्ष दीप प्रज्जवलन  कर स्वामी नरसिंहदासजी के आर्शीवचनों से हुआ. स्वामी नरसिंहदासजी ने कहा नव सम्वत्सर के शुभारंभ की पूर्व संध्या पर सनातन हिंदू संस्कृति का जयघोष अद्भुत है. स्वयं प्रकृति भी हिंदू नववर्ष के प्रारंभ का संदेश इस समय दे रही है. पूज्य गुरुदेव ब्रह्मलीन स्वामी श्यामदेवाचार्यजी के समय से इस महोत्सव से मेरा जुड़ाव सतत बना हुआ है.

शुभारंभ पर हिंदु उत्सव समिति के संयोजक  शरद अग्रवाल ने कार्यक्रम के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्र वंदना करते हुए आज समाज का जनजागरण करना आवश्यक है. हिंदु उत्सव समिति इस राष्ट्रवादी कार्य में पिछले अनेक सालों से प्रतिवर्ष अनेक आयोजन के माध्यम से इसे बखूबी करती आ रही है. इसके लिए समिति के सभी सदस्य आपस में विचार.विमर्श कर योजनाबद्ध ढंग से कार्य करते चले आ रहे हैं और यह सिलसिला आगे भी इसी तरह जारी रहेगा.

रंगारंग सांस्कृति प्रस्तुतियों से राष्ट्रभक्ति का संदेश-

रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से राष्ट्रृभक्ति का संदेश दिया गया. इस दौरान यहां स्थापित भगवान श्रीकृष्ण की चक्रधारी और बांसुरी वादन करती प्रतिमाओं के साथ सेल्फी लेने में काफी उत्साह नजर आया. कार्यक्रम में बड़ी संख्या में महिलाओं सहित लोगबाग तथा बच्चे भी शामिल हुए. समाचार लिखे जाने तक कवियों द्वारा अपनी रचनाओं के माध्यम से काव्यपाठ जारी रहा.

इन्होने किया अतिथियों का स्वागत-

अतिथियों का स्वागत हिंदु उत्सव समिति के संयोजक शरद अग्रवाल, सहसंयोजक अखिलेश दीक्षित, मनीष जैन कल्लू, राजेंद्र चौधरी, संजय गुप्ता, भोलेशंकर सोनी, जीवन सोनी, किशोर तिवारी, राजेश रैकवार, नितिन शुक्ला, चंद्रशेखर पटेल, विशाल दत्त, राहुल तिवारी, राधेश्याम साहू, राकेश चक्रवर्ती, डॉक्टर मुकेश पांडे, अमन बिंद्रा, रामलाल कोरी, अनूप रैकवार, राजेश रैकवार, टिल्लू शर्मा, पीयूष रजक, नरेंद्र गुप्ता लालू, चंदू शर्मा, श्यामलाल झारिया, अनूप सुखदान, श्याममनोहर पटेल, नितिन शुक्ला, सुशील उपाध्याय, सरदार सुरजीतसिंह,  सचिन गुप्ता, अमन बिंद्रा, सचिन सोनकर, ओमनारायण दुबे,  योगेंद्र दुबे, इंद्रदत्त त्रिपाठी, विनोद रैकवार, प्रदीप गुप्ता, सतपाल चढ़ार आदि समिति सदस्यों ने अतिथियों का स्वागत किया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail Khabar : मेमू सहित अनेक गाडिय़ों के मार्ग बदले, जबलपुर-सिंगरौली सहित तीन जोड़ी ट्रेन एक सप्ताह के लिए निरस्त, यह है कारण

शहडोल से आए कारोबारी के जबलपुर में आटो चालक ने चोरी किए 50 हजार रुपए..!

Leave a Reply