खाली पेट करें इस मैजिक पानी का सेवन, जिद्दी मोटापा होगा कम

खाली पेट करें इस मैजिक पानी का सेवन, जिद्दी मोटापा होगा कम

प्रेषित समय :09:10:16 AM / Fri, Mar 24th, 2023

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक दुनिया में 2 अरब से ज्यादा लोग मोटापा से पीड़ित हैं. गलत खान-पान, फास्ट फूड और जंक फूड के कारण आजकल बच्चे भी आसानी मोटापे के शिकार हो रहे हैं. 2020 के आंकड़ों के मुताबिक 5 साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चे ज्यादा वजन के शिकार हैं. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक अगर किसी का बॉडी मास इंडेक्स 25 से ज्यादा है तो उसका वजन बढ़ा हुआ है लेकिन अगर बीएमआई 30 से भी ज्यादा हो जाए तो वह मोटापे की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं. मोटापा कई बीमारियों की जड़ है. मोटापे के कारण डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी प्रोबल्म, ब्रेन प्रोब्लम जैसी समस्याओं से जूझना पड़ता है. भारत में दूसरे तरह का मोटापा होता है. यहां अधिकांश लोगों के पेट में चर्बी जमा होने लगती है जो ज्यादा खतरनाक है. वजन कम करने के लिए लोग कई तरह से मेहनत करते हैं लेकिन वजन नहीं घटता है. ऐसे में यह देखना चाहिए गलती कहां हो रही. हालांकि हमारे आसपास कई ऐसी चीजें होती हैं जिनकी मदद से आप बढ़ते वजन पर लगाम लगा सकते हैं.

दालचीनी और शहद 
शहद और दालचीनी मैजिकल सुपरफूड्स है. शहद के औषधीय गुणों के बारे में हमारे आयुर्वेद में बखान किया गया है लेकिन जब शहद में दालचीनी को मिला दिया जाता है और इसका सेवन किया जाता है तो आसानी से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. शहद और दालचीनी दोनों सेहत के लिए गुणकारी है. दोनों का इस्तेमाल वेट लॉस के लिए किया जाता है. एक अध्ययन के मुताबिक शहद भूख पर लगाम लगाता है. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो तेजी से वजन कम करने के लिए जिम्मेदार है. शहद और पानी का इस्तेमाल सुबह-सुबह खाली पेट करने से वजन कम होता है, इसका प्रयोग सदियों से अपने देश में होता रहा है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक दालचीनी का पानी पीने से ब्लड शुगर भी कम होता है. यह मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है जिसके कारण तेजी से वजन भी घटता है. दालचीनी फैट को तेजी से जलाता है. अध्ययन में भी साबित हो चुका है कि दालचीनी वजन कम करने में बहुत मददगार है. और जब शहद और दालचीनी को एक साथ मिला देते हैं तो यह वजन कम करने वाला सबसे बड़ा दुश्मन बन जाता है. अध्ययन में पाया गया कि दालचीनी हाई कैलोरी या हाई फैट वाले फूड खाने से जो नुकसान होता है, उसके असर को कम करता है. अध्ययन में कहा गया है कि दालचीनी ऑवरऑल वेट लॉस प्लान बनाने में मदद करता है. दालचीनी में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण वजन कम करने वालों को अतिरिक्त मदद कर सकता है.

शहद और दालचीनी को कैसे बनाएं
दालचीनी और शहद का पानी आसानी से घर पर तैयार किया जा सकता है. तैयार करने के लिए एक कप पानी को उबालें और उसमें आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिला दें. इसके बाद इसे गैस से उतार कर ठंडा कर दें और इसमें एक चम्मच शहद मिला दें. सुबह-सुबह खाली पेट इसका सेवन कर लें. कुछ ही दिनों में फर्क महसूस होने लगेगा. आप इस पानी में नींबू का भी सेवन कर सकते हैं. इस पानी को बनाकर आप एक्सरसाइज से पहले और बाद में भी कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हर दिन ब्रेकफास्ट करने से कम होता है मोटापा और डायबिटीज का खतरा

ब्रेन में एक्सआरएन1 नामक प्रोटीन की कमी होने से बढ़ता है मोटापा- शोध

लड़कों की तुलना में लड़कियों के लिए मोटापा ज्यादा खतरनाक, बढ़ता है हृदय रोगों का खतरा

Leave a Reply