यूक्रेन से युद्ध के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐलान: बेलारूस में रूस तैनात करेगा परमाणु मिसाइल

यूक्रेन से युद्ध के बीच राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का ऐलान: बेलारूस में रूस तैनात करेगा परमाणु मिसाइल

प्रेषित समय :14:17:14 PM / Sun, Mar 26th, 2023

मॉस्को. यूक्रेन के साथ जारी युद्ध के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने नया ऐलान करते हुए कहा कि रूस जुलाई तक बेलारूस की सीमा पर सामरिक परमाणु हथियार तैनात करेगा. पुतिन ने इस कदम की तुलना यूरोप में अमेरिकी परमाणु हथियारों की तैनाती से की. परमाणु हथियार की इस तैनाती के लिए पुतिन ने पड़ोसी देश बेलारूस से डील की है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बड़ी बात यह है कि रूस पड़ोसी देश बेलारूस को परमाणु हथियारों का नियंत्रण नहीं सौंपने वाला है. पुतिन ने कहा कि रूस परमाणु हथियारों का नियंत्रण बेलारूस को हस्तांतरित नहीं करेगा. पुतिन ने बताया कि 1 जुलाई को बेलारूस में सामरिक परमाणु हथियारों के लिए भंडारण इकाइयों के निर्माण का काम पूरा हो जाएगा. रूसी नेता ने कहा कि मास्को ने पहले ही एक कम दूरी की मिसाइल को बेलारूस में स्थानांतरित कर दिया है.

गौरतलब है कि रूस यूक्रेन युद्ध के एक साल से ज्यादा हो गए हैं. रूस का यह कदम उसके सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक माना जा रहा है. रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि तैनाती बेलारूस के राष्ट्रपति एलेक्जेंडर लुकाशेंको के एक लंबे समय के अनुरोध के बाद की गई है. वह पहले से ही देश में परमाणु हथियारों की तैनाती करने के लिए मामला उठाते रहे हैं. 

राष्ट्रपति पुतिन ने कहा कि यहां कुछ भी असामान्य नहीं है. सबसे पहले अमेरिका दशकों से ऐसा कर रहा है. उन्होंने यूरोप में छह अलग-अलग संबद्ध नाटो देशों में अपने सामरिक परमाणु हथियार रखे. वहीं यूक्रन युद्ध के कारण रूस और पश्चिमी देशों के बीच तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है. पुतिन कई बार परमाणु हमले की चेतावनी दे चुके हैं. पुतिन ने एक बार फिर पश्चिमी देशों पर निशाना साधते हुए उन पर यूक्रेन संकट को भड़काने का आरोप लगाया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंटरनेशनल कोर्ट से राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी अरेस्ट वारंट को रूस ने कहा टॉयलेट पेपर

काला सागर में रूसी जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर, अमरीका ने जताया कड़ा विरोध

इंडिया के लिए रूसी एयरलाइन हर सप्ताह 64 उड़ानें संचालित कर सकेंगे, हवाई सेवा समझौते पर सहमति

विरोध प्रदर्शनों के आरोप में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को बेलारूस की कोर्ट ने सुनाई दस साल की सजा

अमेरिका का ऐलान- रूस से तेल खरीदने पर नहीं होगा भारत पर एक्शन, दोनों देशों के संबंध महत्वपूर्ण

Leave a Reply