इंडिया के लिए रूसी एयरलाइन हर सप्ताह 64 उड़ानें संचालित कर सकेंगे, हवाई सेवा समझौते पर सहमति

इंडिया के लिए रूसी एयरलाइन हर सप्ताह 64 उड़ानें संचालित कर सकेंगे, हवाई सेवा समझौते पर सहमति

प्रेषित समय :18:27:51 PM / Sun, Mar 12th, 2023

नई दिल्ली. भारत और रूस अपने द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते को संशोधित करने पर सैद्धांतिक रूप से सहमत हो गए हैं. इसके तहत रूसी विमानन कंपनियों को विभिन्न भारतीय शहरों के लिए 64 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करने की अनुमति होगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने ये जानकारी दी है.

मौजूदा समझौते के तहत रूस भारत के लिए 52 साप्ताहिक नागरिक उड़ानों का संचालन कर सकता है. भारत सैद्धांतिक रूप से रूसी विमानन कंपनियों की ओर से भारत के लिए संचालित की जाने वाली साप्ताहिक उड़ानों की संख्या 52 से बढ़ाकर 64 करने पर सहमत हो गया है. एक अधिकारी ने मीडिया को बातचीत में बताया कि इस संबंध में द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौते में उचित समय पर संशोधन किया जाएगा.

वर्तमान में, एरोफ्लोट भारत के लिए सात साप्ताहिक उड़ानों का संचालन कर रहा है.  जबकि कोई भी भारतीय एयरलाइन रूस के लिए उड़ान नहीं भर रही है. इससे पहले एयर इंडिया मॉस्को के लिए उड़ानें संचालित करती थी.  नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने यह भी कहा कि रूसी वाहकों को भारत के लिए संचालित होने वाली साप्ताहिक उड़ानों की कुल संख्या के कोटे का पूरी तरह से उपयोग करने में कुछ समय लगेगा. पिछले महीने नागर विमानन सचिव राजीव बंसल के नेतृत्व में एक भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने नागर विमानन में द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित बैठक के लिए मास्को का दौरा किया था.

नागर विमानन मंत्रालय ने एक ट्वीट में कहा था कि 17 फरवरी को हुई बैठक में नागर विमानन क्षेत्र में सहयोग पर एक प्रोटोकॉल को भी औपचारिक रूप दिया गया. नागर विमानन में सहयोग पर भारत-रूस उप-समूह के नौवें सत्र का हिस्सा रही इस बैठक की अध्यक्षता बंसल और रूस के परिवहन उपमंत्री इगोर चालिक ने की.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

लुफ्थांसा एयरलाइन्स के कम्प्यूटर सिस्टम में खराबी, दर्जनों फ्लाइट्स रद्द, एयरपोर्ट्स पर अफरा-तफरी

DGCA ने गो- फर्स्ट एयरलाइन पर ठोंका 10 लाख रुपये का जुर्माना, यात्रियों को छोड़कर उड़ गया था प्लेन

GO FIRST एयरलाइन की लापरवाही: प्लेन पहुंच गया दिल्ली और पैसेंजर्स छूट गए बेंगलुरू में, डीजीसीए ने मांगी रिपोर्ट

मात्र 9 रुपये में करें हवाई सफर: वियतजेट एयरलाइन ने किया धमाकेदार ऑफर का ऐलान

स्पाइसजेट एयरलाइन के विमान में फिर सामने आयी तकनीकी खराबी, उड़ान से रोका गया

Leave a Reply