खुशखबर, मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आयी बहार, चार चीतों का जन्म

खुशखबर, मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में आयी बहार, चार चीतों का जन्म

प्रेषित समय :15:16:27 PM / Wed, Mar 29th, 2023

श्योपुर. मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में एक मादा चीता सियाया ने चार चीतों को जन्म दिया है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव ने चीतों का फोटो और वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है. यह दक्षिण अफ्रीकी देशों से भारत में शिफ्ट किए गए चीता प्रोजेक्ट की एक बड़ी सफलता है. हाल ही में मादा चीता साशा की मौत के बाद से सभी मायूस थे.

कूनो के डीएफओ पीके वर्मा ने बताया कि कूनो के बाड़ा नंबर चार और पांच जुड़े हुए हैं. पांच नंबर बाड़े में तीन साल की सियाया थी, इस बाड़े में सियाया के साथ मादा चीता ही थीं. चार नम्बर बाड़े में नर चीता फ्रेडी और आल्टन भाइयों को रखा गया था. संभावना है कि एल्डन या फ्रेडी से मेटिंग के बाद सियाया मां बनी है. दो से तीन दिन पहले दिया है चार शावकों को जन्म दिया गया है हालाकि कूनो प्रबंधन को बुधवार सुबह ही पता लगा है. माना जा रहा है 24 मार्च को शावकों को जन्म हुआ है.

आगामी दिनों में मिल सकती है और खुशी

मादा चीता सियाया, सबाना और साशा एक ही साथ बाड़े में थी. 22 मार्च को साशा का स्वास्थ्य खराब होने पर उसे क्वारंटाइन बाड़े में लाया गया था. तभी से सियाया व सबाना का व्यवहार असमान्य नजर आ रहा था. अफवाहों में दोनों को भी बीमार बताया जा रहा था. लेकिन जिस तरह से सियाया मां बनी है और चार बच्चों को जन्म दिया है. ऐसे में आगामी दिनों में सबाना से भी खुशखबरी मिल सकती है.

तीन साल की है सियाया

सियाया कूनो के बाड़ा नंबर चार-पांच संलग्न हैं. इन्हीं में सियाया ने दो से तीन दिन पहले शावकों को जन्म दिया है. आज सुबह कूनो प्रबंधन को इस बात का पता लगा है. संभावना है कि एल्डन या फ्रेंडी से मेटिंग के बाद सियाया मां बनी है. मादा चीता सियाया तीन साल की है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मध्य प्रदेश में शुरू हुई नदी एंबुलेंस सेवा, दुर्गम क्षेत्र में बसे आदिवासी समुदाय को मिलेगा लाभ

मध्य प्रदेश विधानसभा में बीबीसी के खिलाफ पारित हुआ निंदा प्रस्ताव, कांग्रेस ने किया विरोध

मध्य प्रदेश में भाजपा नेता ने परिवार सहित खाया जहर, पत्नी और दो बेटों सहित सभी की मौत

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव: बीजेपी और कांग्रेस जुटी आदिवासियों को साधने में

मध्य प्रदेश के मुरैना में कपलिंग खुलने से दो हिस्सों में बंटी तेलंगाना एक्सप्रेस, बड़ा हादसा टला

Leave a Reply