रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी नई विदेश नीति को मंजूरी, भारत को बताया अहम सहयोगी

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दी नई विदेश नीति को मंजूरी, भारत को बताया अहम सहयोगी

प्रेषित समय :14:28:38 PM / Sat, Apr 1st, 2023

दिल्ली. रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने अपनी सरकार की नई विदेश नीति के ड्राफ्ट को मंजूरी दे दी है. रूस के इस नई विदेश नीति में भारत को अहम सहयोगी बताया गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच भविष्य में और भी कई बड़े फैसले हो सकते हैं. दोनों देशों के बीच शीत युद्ध के समय से ही संबंध मजबूत हैं. रूस की नई विदेश नीति में कहा गया है कि आने वाले दिनों में भारत के साथ रिश्तों की अहमियत और बढ़ेगी. हालांकि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की नई विदेश नीति में खास सहयोगी की श्रेणी में भारत के अलावा चीन को भी रखा गया है.

नई विदेश नीति के अनुसार रूस सभी क्षेत्रों में सहयोग का विस्तार करने के लिए भारत के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी का निर्माण जारी रखेगा. रूसी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए नीति दस्तावेज में कहा गया है कि इसी समय, रूस सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र में बेहतर समन्वय सहित चीन के साथ अपनी व्यापक साझेदारी और रणनीतिक सहयोग को मजबूत करेगा.

रूस पारस्परिक रूप से लाभकारी आधार पर सभी क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने और विस्तार करने की दृष्टि से भारत के साथ विशेष रूप से विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी का निर्माण करना जारी रखेगा और कारोबार, निवेश और तकनीकी संबंधों को मजबूत करने पर विशेष जोर देगा. रूस चीन के साथ साझेदारी और रणनीतिक सहयोग को भी मजबूत करेगा और वैश्विक स्तर पर सुरक्षा, स्थिरता और विकास सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रों में पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग, आपसी सहायता के प्रावधान और अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र में समन्वय बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करेगा.

भारत के साथ मिल कर रूस की यह भी कोशिश रहेगी कि जिन देशों से अच्छे संबंध नहीं हैं उनकी विध्वंसक कार्रवाइयों का विरोध भी जारी रहे. इस ड्राफ्ट में पुतिन ने भारत की सदस्यता वाले तीन संगठनों, ब्रिक्स, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) और आरआईसी (रूस-भारत-चीन) को और मजबूत करने का जिक्र किया है. रूस ने कहा है कि वह इनको मजबूत करेगा ताकि दुनिया में किसी एक के पास ताकत न हो, बल्कि कई सारी शक्तियां हों.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

इंटरनेशनल कोर्ट से राष्ट्रपति पुतिन के खिलाफ जारी अरेस्ट वारंट को रूस ने कहा टॉयलेट पेपर

काला सागर में रूसी जेट और अमेरिकी ड्रोन की टक्कर, अमरीका ने जताया कड़ा विरोध

इंडिया के लिए रूसी एयरलाइन हर सप्ताह 64 उड़ानें संचालित कर सकेंगे, हवाई सेवा समझौते पर सहमति

विरोध प्रदर्शनों के आरोप में नोबेल शांति पुरस्कार विजेता को बेलारूस की कोर्ट ने सुनाई दस साल की सजा

अमेरिका का ऐलान- रूस से तेल खरीदने पर नहीं होगा भारत पर एक्शन, दोनों देशों के संबंध महत्वपूर्ण

Leave a Reply