चीन में जमकर रोमांस करो, सरकार देगी छुट्टी, घटते जन्म दर से परेशान सरकार का अनोखा कदम

चीन में जमकर रोमांस करो, सरकार देगी छुट्टी, घटते जन्म दर से परेशान सरकार का अनोखा कदम

प्रेषित समय :15:51:12 PM / Sun, Apr 2nd, 2023

बीजिंग. चीन की सरकार देश में घटते जन्म दर से परेशान है. इसे लेकर जिनपिंग सरकार ने अनोखा कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि गिरती जन्म दर से उबरने के लिए चीन के नौ कॉलेजों ने एक अनूठी योजना पेश की है. इसके तहत छात्रों को प्यार के लिए एक सप्ताह की छुट्टी दी गई है.

एनबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, नौ कॉलेजों में से एक मियांयांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज ने पहली बार 21 मार्च को अपने स्प्रिंग ब्रेक की घोषणा की, जिसमें रोमांस पर विशेष ध्यान दिया गया है. 1 अप्रैल से 7 अप्रैल तक छात्रों को प्रकृति से प्रेम करने, जीवन से प्रेम करने और बसंत की छुट्टियों का आनंद लेते हुए प्रेम का आनंद लेने की सलाह दी गई है.

कॉलेज के डिप्टी डीन ने यह कहा

एनबीसी न्यूज के अनुसार, मियायांग फ्लाइंग वोकेशनल कॉलेज के डिप्टी डीन लियांग गुओहुई ने एक बयान में कहा कि मुझे उम्मीद है कि छात्र प्रकृति का आनंद लेते हुए प्यार को महसूस कर सकते हैं. ये छात्रों की भावनाओं को विकसित करने में सहायक होगा. इस दौरान छात्रों को होम वर्क भी दिया गया है जिसमें उन्हें डायरी लिखने और यात्रा का वीडियो बनाने को कहा गया है.
डिप्टी डीन ने कहा कि ये उपाय देश की घटती जन्म दर को बढ़ावा देने का एक प्रयास है. विशेषज्ञों का कहना है कि वे जनसंख्या के गिरावट को रोकने के बजाए धीमा करने पर ध्यान दे रहे हैं. वे जो सबसे अच्छा कर सकते हैं, कर रहे हैं. बता दें कि 1980 और 2015 के बीच लागू की गई एक-बच्चे की नीति के कारण चीन को घटती जनसंख्या दर का सामना करना पड़ रहा है.

2021 में इतनी गिरी थी चीन की जनसंख्या दर

पिछले साल चीन की जन्म दर 2021 में 7.52 जन्म से प्रति 1,000 लोगों पर 6.77 जन्म तक गिर गई, जो रिकॉर्ड पर सबसे कम है. न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, पिछले साल चीन में 95.6 लाख लोगों का जन्म हुआ, जबकि 104.1 लाख लोगों की मौत हुई. बता दें कि चीनी सरकार ने 2016 को वन चाइल्ड पॉलिसी कानून हटाया था.

2021 में चीन ने बच्चे पैदा करने की सीमा बढ़ाकर तीन कर दी थी, लेकिन कोविड के दौरान घर में रहने के बावजूद दंपति बच्चे पैदा करने से हिचक रहे थे. बता दें कि महिलाओं को अपने बच्चों को पंजीकृत करने के लिए कानूनी रूप से विवाहित होने की आवश्यकता को भी हटा दिया गया था. चीन के नए कानून के अनुसार, बिना शादी के भी कपल बच्चा पैदा कर सकते हैं और उन्हें वे सभी सरकारी लाभ दिए जाएंगे जो एक मैरिड कपल को मिलते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अफ्रीकी देश सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक में बंदूकधारियों ने की 9 चीनी नागरिकों की हत्या

फिलहाल चीन सीमा पर सैनिकों की संख्या कम करने का कोई इरादा नहीं: थल सेनाध्यक्ष मनोज पांडे

चीन को यूएसए ने दिया जोर का झटका, सीनेट ने कहा- भारत का ही अभिन्न हिस्सा है अरूणाचल प्रदेश

तीसरी बार चीन के राष्‍ट्रपति बने जिनपिंग, सबसे ज्‍यादा समय तक राज करने वाले पहले चीनी नेता

देश में चीन के 10 लाख जासूस, सीसीटीवी कैमरे से हर गतिविधि पर नजर रख रहा है ड्रैगन

Leave a Reply