देश में चीन के 10 लाख जासूस, सीसीटीवी कैमरे से हर गतिविधि पर नजर रख रहा है ड्रैगन

देश में चीन के 10 लाख जासूस, सीसीटीवी कैमरे से हर गतिविधि पर नजर रख रहा है ड्रैगन

प्रेषित समय :16:10:28 PM / Tue, Mar 7th, 2023

नई दिल्ली. चीन की एक चालाकी सामने आई है, जिससे वह अपने नापाक मंसूबों को अंजाम देने में लगा है. दरअसल, सीसीटीवी के तौर पर भारत में चीन के करीब 10 लाख जासूस हैं और इसके जरिए वह देश की तमाम गतिविधियों पर नजर रख रहा है. चीन की इस नजर पर केंद्र सरकार के आईटी मिनिस्ट्री की नजऱ है. बीजिंग मेड इन चाइना सीसीटीवी से भारत की एक्टिविटीज पर अपनी निगाह बनाए हुए हैं.

एक अनुमान के मुताबिक देश में 10 लाख सीसीटीवी कैमरे मौजूद हैं, जो साइबर सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा हैं. सस्ता होने के चलते भारत मे चाइनीज सीसीटीवी की खरीद बड़े स्तर पर होती है, लेकिन केंद्रीय एजेंसियां इस मामले को लेकर अब सतर्क हो चुकी है. अमेरिका, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों ने चीन की तरफ से की जा रही संभावित जासूसी को देखते हुए ही उनके देश में बने सीसीटीवी पर नकेल कसी है.

पीएम से चीनी सीसीटीवी कैमरे पर प्रतिबंध लगाने की मांग

इस बीच, अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक निनोंग इरिंग ने खतरे की आशंका जताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से देश में चीन निर्मित सीसीटीवी कैमरे पर प्रतिबंध लगाने का अनुरोध किया है. पासीघाट पश्चिम के विधायक इरिंग ने रविवार को प्रधानमंत्री मोदी को लिखे एक पत्र में अपने घरों में चीनी सीसीटीवी कैमरे का उपयोग नहीं करने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एक अभियान शुरू करने का भी सुझाव दिया.

मेड इन चाइना सीसीटीवी कैमरे बीजिंग के लिए कर सकते हैं जासूसी

विधायक ने कहा कि आवश्यकतानुसार सीसीटीवी डेटा को सुरक्षित रखने के लिए सरकार स्वदेशी क्लाउड-आधारित सर्वर शुरू करने पर विचार कर सकती है. उन्होंने अपने पत्र में कहा, आईटी क्षेत्र में भारत के कौशल को देखते हुए, हम अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए इस खतरे से निपटने में सक्षम हैं. मीडिया में आई एक खबर का हवाला देते हुए विधायक ने कहा कि देश में उपयोग किए जा रहे चीन निर्मित सीसीटीवी कैमरे बीजिंग द्वारा आंख और कान के रूप में इस्तेमाल किए जा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जेल में मनेगी दिल्ली के मनीष सिसोदिया की होली, कोर्ट ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजा

दिल्ली की जीत से शुरुआत: रॉयल चैलेंजर्स ने बैंगलोर को 60 रनों से हराया

दिल्ली में एयरपोर्ट अधिकारी ने की आत्महत्या, दुखी पत्नी ने कर लिया सुसाइड

सोनिया गांधी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के सर गंगा राम अस्पताल में कराया गया भर्ती

नॉर्थ ईस्ट में कमल खिलने BJP में जश्न, पीएम मोदी बोले- अब पूर्वोत्तर न दिल्ली से दूर न ही दिल से

Leave a Reply