Punjab: सारी फसल उठाएंगी केंद्रीय एजेंसियां, केंद्र सरकार ने दी राहत, 80 प्रतिशत खराब दाने पर 5.31 रुपए लगेगा कट

Punjab: सारी फसल उठाएंगी केंद्रीय एजेंसियां, केंद्र सरकार ने दी राहत, 80 प्रतिशत खराब दाने पर 5.31 रुपए लगेगा कट

प्रेषित समय :15:59:44 PM / Tue, Apr 11th, 2023

जालंधर. पंजाब सरकार को केंद्र की तरफ से राहत मिली है. केंद्र ने राज्य सरकार के आग्रह पर खरीद एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि की सारी फसल मंडी से उठाई जाए. पंजाब सरकार ने केंद्र सरकार से मांग की थी कि खराब दाने पर पेमेंट में किसी तरह से इस बार कट न लगाया जाए, क्योंकि बेमौसमी बरसात के कारण किसानों का बहुत नुकसान हुआ है. पहले जो गेहूं का दाना थोड़ा खराब होने पर 5.31 रुपए और 80 प्रतिशत तक खराब होने पर 31.87 रुपए प्रति क्विंटल का पेमेंट में कट लगाया जाता था, उसमें अब राहत दी गई है. अब 80 लेकर प्रतिशत तक खराब दाने पर 5.31 रुपए प्रति क्विंटल कट लगेगा.

शर्तों में छूट न होने के कारण कम हुई खरीद

पिछली रात तक 81519 क्विंटल गेहूं मंडियों में पहुंची थी. इस गेहूं में से मात्र 18 प्रतिशत की ही खरीद हो पाई थी. यब इसलिए कम हुई क्योंकि कल तक केंद्रीय खरीद एजेंसियों के पास केंद्र सरकार के आदेश नहीं थे. इसलिए केंद्रीय एजेंसियों ने बारिश के कारण बदरंग हो चुकी गेहूं की खरीद नहीं की. अब आज से एजेंसियां खरीद करेंगी.

10 प्रतिशत बदरंग दाने पर मिलेगा एमएसपी

केंद्र सरकार ने कहा है कि बेमौसमी बरसात के कारण यदि गेहूं का दाना 10 प्रतिशत तक बदरंग है तो उस पर किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) मिलेगा. लेकिन पंजाब के हालात यह हैं बेमौसमी बरसात के कारण यहां पर 35 से लेकर 80 प्रतिशत गेहूं का दाना बदरंग हो चुका है. केंद्र ने यह भी कहा है 6 प्रतिशत बदरंग दाने पर कोई कट नहीं लगेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जालंधर में पीएम मोदी का निशाना, कहा- कांग्रेस के ही लोग अपने नेताओं की सारी पोल-पट्टी खोल रहे हैं

सुरक्षा में हुई चूक के बाद पहली बार पंजाब जाएंगे पीएम मोदी, जालंधर की रैली में करेंगे जनता से बात

जालंधर में गन्ना किसानों के प्रदर्शन के चलते 50 ट्रेनें रद्द, 54 ट्रेनों के रूट डायवर्ट

Leave a Reply