सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : तलाक के लिए 6 महीने का वेटिंग पीरियड जरूरी नहीं

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : तलाक के लिए 6 महीने का वेटिंग पीरियड जरूरी नहीं

प्रेषित समय :14:23:34 PM / Mon, May 1st, 2023

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को तलाक पर अहम व्यवस्था दी। सर्वोच्च अदालत ने कहा कि वह फैमिली कोर्ट में केस चलाए बिना भी पति-पत्नी को आपसी सहमति से तलाक की अनुमति दे सकता है।

अदालत ने फैसला सुनाया कि हिंदू विवाह अधिनियम के तहत निर्धारित छह महीने की अवधि को शर्तों के अधीन रखा जा सकता है। मतलब 6 महीने का वेटिंग पीरियड भी जरूरी नहीं है।

सुप्रीम कोर्ट ने कही ये बड़ी बातें

जस्टिस एसके कौल, जस्टिस संजीव खन्ना, जस्टिस एएस ओक, जस्टिस विक्रम नाथ और जस्टिस जेके माहेश्वरी की पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने यह व्यवस्था दी है। मामले में सुनवाई पूरी करते हुए पीठ ने 29 सितंबर 2022 को अपना फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसे अब सुनाया गया है। 

पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्छेद 142 के तहत शीर्ष न्यायालय को प्राप्त असीम शक्तियों का उपयोग करते हुए वह तलाक का फैसला सुना सकता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो यदि कोई पति-पत्नी शादी को जारी नहीं रख पा रहे हैं और तलाक के लिए सीधे सुप्रीम कोर्ट का रुख करते हैं तो सर्वोच्च अदालत उन्हें फैमिली कोर्ट भेजने के बजाए खुद ही अलग होने का आदेश जारी कर सकती है।

सर्वोच्च अदालत ने यह फैसला अनुच्छेद 142 के तहत अपनी शक्तियों के प्रयोग से संबंधित याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए दिया। यही अनुच्छेद सुप्रीम कोर्ट को यह फैसला करने का अधिकार देता है कि आपसी सहमति पर शादीशुदा जोड़ों के बीच लंबी न्यायिक कार्यवाही के बिना विवाह को भंग कर सके।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश: सभी राज्य हेट स्पीच में बिना शिकायत FIR दर्ज करें, कहा- देरी हुई तो इसे कंटेम्प्ट ऑफ कोर्ट माना जाएगा

टीचर भर्ती घोटाला मामले में सुप्रीम कोर्ट को बेंच बदलने का निर्देश, जज ने टीवी चैनल को दिया था इंटरव्यू

केंद्र सरकार की सुप्रीम कोर्ट से अपील- समलैंगिक विवाह का मामला संसद पर छोड़ दें

सुप्रीम कोर्ट ने गोधरा ट्रेन अग्निकांड में उम्रकैद की सजा काट रहे 8 दोषियों को दी जमानत

अग्निपथ योजना को सुप्रीम कोर्ट से भी हरी झंडी, दिल्ली HC के फैसले को चुनौती देने वाली 2 याचिकाएं की खारिज

Leave a Reply