कर्नाटक: सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगले सीएम, डीके होंगे डिप्टी सीएम, 20 को शपथ ग्रहण

कर्नाटक: सिद्धारमैया होंगे कर्नाटक के अगले सीएम, डीके होंगे डिप्टी सीएम, 20 को शपथ ग्रहण

प्रेषित समय :09:00:57 AM / Thu, May 18th, 2023

नई दिल्ली. कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद को लेकर 13 मई से जारी घमासान पर विराम लग गया है. कांग्रेस ने एक बार फिर सिद्धारमैया पर विश्वास जताते हुए उन्हें कर्नाटक का अगला मुख्यमंत्री चुना. डीके शिवकुमार डिप्टी सीएम के तौर पर शपथ लेंगे. राज्य में कांग्रेस की प्रचंड जीत के बाद दोनों नेता सीएम की कुर्सी पर दावा कर रहे थे. एक तरफ सिद्धामरैया ने विधायकों के समर्थन का खुलेतौर पर दावा किया, तो डीके शिवकुमार भी मीडिया में बयानबाजी करते दिखे.

अगले मुख्यमंत्री के शपथग्रहण समारोह के लिए 20 मई की तारीख तय की गई है. मुख्यमंत्री पर मुहर के बाद कांग्रेस ने 18 मई को कांग्रेस लेजिसलेटिव पार्टी (सीएलपी) की मीटिंग बुलाई है. मीटिंग बेंगलुरू में शाम 7 बजे के लिए शेड्यूल है. कर्नाटक चुनाव के 13 मई के नतीजे के बाद पार्टी हाई कमान के सामने बड़ी चुनौती थी कि आखिर मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर सजाया जाए. सीएम के चुनाव के संबंध में कांग्रेस ने तीन पर्यवेक्षकों को विधायकों की राय लेने कर्नाटक भेजा था. पार्टी ऑब्जर्वर के तौर पर सुशील कुमार शिंदे, दीपक बावरिया और भंवर जितेंद्र सिंह ने चुनकर आए विधायकों से बात की. दिल्ली पहुंचकर उन्होंने पार्टी अध्यक्ष खरगे को विधायकों की राय बताई. इसके बाद कई दौर की मीटिंग हुई. अध्यक्ष खरगे ने पार्टी के कार्यकारी नेताओं से चर्चाएं की, और फिर आखिरी फैसला किया.

बुधवार शाम सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार ने कांग्रेस नेता राहुल गांधी से भी मुलाकात की. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से राहुल गांधी को “जननायक” बताते हुए दोनों नेताओं के साथ तस्वीरें भी शेयर की गई. इससे पहले सुरजेवाला ने सीएम के लिए सिद्धामैया के नामों की अटकलों को खारिज किया था. कर्नाटक के लिए पार्टी महासचिव प्रभारी रणदीप सुरजेवाला और महासचिव (संगठन) केसी वेणुगोपाल लगभग मीटिंग में साथ रहे. रात 12 बजे वह पार्टी महासिचव के घर से निकलते दिखे. माना जाता है कि डीके शिवकुमार को लगातार मनाने की कोशिश चल रही थी.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को मतदान हुए थे. इसके नतीदे 13 मई को आए. कांग्रेस ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए 135 सीटों पर कब्जा किया. कर्नाटक में किसी भी पार्टी की यह सबसे बड़ी जीत है. वहीं बीजेपी को 66 सीटें मिली, और जनता दल (सेक्युलर) ने 19 सीटें हासिल की. कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस ने 42.9 फीसदी वोट हासिल किए. वहीं बीजेपी को 36 फीसदी और जेडीएस को 13.3 फीसदी वोट मिले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक : सीएम की होड़ में आया नया मोड़, डीके शिवकुमार ने दी सिद्धारमैया को शुभकामनाएं

#KarnatakaElectionResults2023 यदि लोकसभा चुनाव 2024 में जनता का क्षेत्रीय दलों से मोहभंग हो गया, तो बीजेपी को कर्नाटक जैसे नतीजे ही मिलेंगे?

कर्नाटक के नये मुख्यमंत्री सिद्धारमैया हो सकते हैं, चर्चाओं का बाजार गर्म, खरगे करेंगे ऐलान

कर्नाटक के डीजीपी प्रवीण सूद सीबीआई के नए डायरेक्टर, 1986 बैच के हैं आईपीएस अफसर

कर्नाटक: एक सीएम तीन डिप्टी सीएम फॉर्मूला डीके को नहीं मंजूर, कांग्रेस आलाकमान तय करेगा CM का नाम

Leave a Reply