पीएम मोदी पर डॉक्यूमेंट्री दिखाने के मानहानि केस में हाईकोर्ट ने बीबीसी को भेजा नोटिस, साल्वे बोले- किया गया भारत को बदनाम

पीएम मोदी पर डॉक्यूमेंट्री दिखाने के मानहानि केस में हाईकोर्ट ने बीबीसी को भेजा नोटिस, साल्वे बोले- किया गया भारत को बदनाम

प्रेषित समय :15:15:19 PM / Mon, May 22nd, 2023

नई दिल्ली. दिल्ली हाईकोर्ट ने सोमवार को बीबीसी को नोटिस जारी किया. यह कार्रवाई बीबीसी के खिलाफ दायर मानहानि के मामले में हुई है. याचिकाकर्ता की ओर से कोर्ट में पेश हुए सीनियर वकील हरीश साल्वे ने कहा कि बीबीसी ने भारत को बदनाम किया है.

बीबीसी के खिलाफ दिल्ली हाईकोर्ट में गुजरात के हृत्रह्र जस्टीस ऑन ट्रायल ने याचिका लगाई थी. इसपर सोमवार को सुनवाई हुई. मानहानि के मुकदमे में कोर्ट ने बीबीसी को नोटिस जारी किया. दरअसल, बीबीसी ने India- The Modi Question नाम से दो पार्ट की डॉक्यूमेंट्री सीरीज रिलीज किया था. यह 2002 में गुजरात में हुए दंगे  (2002 Gujarat riots)  पर आधारित थी. उस वक्त नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे. यह डॉक्यूमेंट्री सीरीज भारत में बैन है.

सितंबर में होगी अगली सुनवाई

जस्टीस सचिन दत्ता की कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई. एनजीओ की ओर से सीनियर वकील हरीश साल्वे पेश हुए. उन्होंने कोर्ट को कहा कि डॉक्यूमेंट्री ने भारत और न्यायपालिका सहित पूरी व्यवस्था की बदनामी की है. इसके बाद जज सचिन दत्ता ने बीबीसी को समन जारी किया. सितंबर में मामले में अगली सुनवाई होगी.

जज सचिन दत्ता ने कहा, तर्क दिया गया है कि बीबीसी की डॉक्यूमेंट्री ने देश और न्यायपालिका की प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाया है. भारत के प्रधानमंत्री के खिलाफ मानहानिकारक आरोप लगाए गए हैं. उनका जातिगत अपमान किया गया है. इसके चलते बीबीसी को नोटिस जारी किया जा रहा है.

विदेश मंत्रालय ने बताया था भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा

जनवरी में केंद्र सरकार ने बीबीसी की इस डॉक्यूमेंट्री को बैन कर दिया था. ट्विटर और यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सरकार ने कहा था कि डॉक्यूमेंट्री के लिंक को ब्लॉक करें. विदेश मंत्रालय ने डॉक्यूमेंट्री को भारत के खिलाफ प्रोपेगेंडा कहकर खारिज कर दिया था. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा था, हमें लगता है कि यह एक प्रोपेगेंडा सामग्री है. इसमें सच्चाई नहीं है. यह पक्षपातपूर्ण है. इसे भारत में प्रदर्शित नहीं किया गया है. हम इस पर अधिक जवाब नहीं देना चाहते हैं, ताकि इसे अधिक सम्मान न मिले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में महिला IAS ने आईआरएस अफसर पर लगाया छेड़छाड़ का आरोप, FIR दर्ज, हुआ गिरफ्तार

पंजाब किंग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 15 रन से हराया, लिविंग्सटोन की तूफानी पारी बेकार

बीच हवा में दिल्ली-सिडनी एयर इंडिया की फ्लाइट ने खाए झटके, कई यात्री हुए घायल

लैंड फॉर जॉब्स स्कैम: बिहार-दिल्ली में सीबीआई की छापेमारी, एमएलए सहित इन आरजेडी नेताओं से जुड़े हैं घोटाले के तार

दिल्ली रवाना होने से पहले बोले DK शिवकुमार- मैं पीठ में छुरा नहीं घोपूंगा

Leave a Reply