Kashmir G20 Summit 2023: डल झील के किनारे टूरिज्म वर्किंग कमिटी की बैठक

Kashmir G20 Summit 2023: डल झील के किनारे टूरिज्म वर्किंग कमिटी की बैठक

प्रेषित समय :12:26:44 PM / Mon, May 22nd, 2023

जम्मू-कश्मीर में आज G20 बैठक शुरू होने जा रही है. डल झील के किनारे, शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में अगले तीन दिनों तक G20 के टूरिज्म वर्किंग कमिटी की बैठक होगी.
इसके पहले G-20 इंडियन प्रेसिडेंसी के चीफ कोऑर्डिनेटर हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा- इस मीटिंग में शामिल होने वाले डेलिगेट्स यहां आकर देख सकेंगे कि धरती पर स्वर्ग कैसा होता है.

पाकिस्तान और चीन को कश्मीर में इस मीटिंग से काफी दिक्कतें थीं. पाकिस्तान तो इस ऑर्गेनाइजेशन का मेंबर ही नहीं है, दूसरी तरफ चीन ने इस मीटिंग में शिरकत करने से इनकार कर दिया है. इस बीच पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो तीन दिवसीय विजिट पर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (POK) पहुंच गए हैं. यहां वो लोगों को संबोधित करेंगे

जिसमें सदस्य देशों के 60 से अधिक डेलीगेट्स फिल्म और इको टूरिज्म पर अलग-अलग सेशन में चर्चा करेंगे. आज से 24 मई तक चलने वाली इस मीटिंग को देखते हुए श्रीनगर शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत एक नया लुक और एक ऐसा खूबसूरत रूप दिया गया है जिससे कश्मीर की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं. 

तीन दिनों तक चलने वाले G20 के टूरिज्म वर्किंग ग्रुप की बैठक में फिल्म और इको टूरिज्म जैसे मुद्दो पर चर्चा की जाएगी और इसमें इंटरनेशनल डेलीगेट्स भाग लेंगे. तो दक्षिण भारतीय अभिनेता राम चरण फिल्म पर्यटन के डिसक्शन में शामिल रहेंगे. वहीं जम्मू कश्मीर, राजस्थान और एमपी के पर्यटन विभाग फिल्म टूरिज्म को लेकर आइडिया शेयर करेंगे. फिल्म पर्यटन के लिए नीति निर्माण पर धर्मा, नेटफ्लिक्स, फिक्की से पैनल चर्चा भी होगी.

बैठक के वेन्यू को सिक्योरिटी एजेंसियों ने अपने घेरे में ले लिया है, तो जवानों ने किसी भी आंतकी वारदात से निपटने के लिए मोर्चा संभाल लिया है। इवेंट वेन्यू के पास डल लेक में मरीन कमांडो की तैनााती है। मरीन कमांडो और सीआरपीएफ कमांडो ने डल झील में विशेष ड्रिल किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

G20 Meet Sri Nagar: चीन ने जम्मू कश्मीर को बताया विवादित क्षेत्र, G20 बैठक में हिस्सा लेने से किया इनकार

द कश्मीर फाइल्स के खिलाफ टिप्पणी करने पर विवेक अग्निहोत्री ने ममता बैनर्जी को भेजा नोटिस

जम्मू कश्मीर : आतंकियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन त्रिनेत्र जारी, राजौरी पहुंचे रक्षा मंत्री

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में सेना का हेलीकॉप्टर क्रैश होकर चिनाब नदी में डूबा, तीन लोग थे सवार

जम्मू-कश्मीर में सेना को बड़ी सफलता, LOC के पास घुसपैठ की कोशिश नाकाम, 2 आतंकवादी ढेर

Leave a Reply