गर्मी में बढ़ रहा डस्ट एलर्जी का ख़तरा, घर से निकले से पहले इन बातो का रखें ध्यान

गर्मी में बढ़ रहा डस्ट एलर्जी का ख़तरा, घर से निकले से पहले इन बातो का रखें ध्यान

प्रेषित समय :20:20:21 PM / Mon, May 22nd, 2023

गर्मियों के मौसम में वातावरण में धूल-मिट्टी बढ़ जाती है. गर्मी के मौसम में एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए जब भी घर बहार निकले तो चेहरे में कपड़ा या मास्क लगा कर निकले,इस मौसम में धूल से होने वाली एलर्जी वाले लोगों को खासा परेशानी का सामना करना पड़ता है. वे जब भी घर से बाहर निकलते हैं, तो धूल की वजह से उन्हें छींक आना शुरू हो जाती हैं. यह परेशानी धीरे-धीरे बढ़ जाती है और लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत आने लगती है. अब सवाल उठता है कि जो लोग डस्ट एलर्जी से परेशान हैं, उन्हें इस मौसम में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. वे इस परेशानी को कैसे डील करें. साथ ही डस्ट एलर्जी से किस तरह बचाव किया जा सकता है.

सभी तरह की एलर्जी मौसम बदलने पर बढ़ जाती है. इन दिनों धूल से एलर्जी के मामले भी बढ़ रहे हैं. कई लोग जैसे ही घर से निकलते हैं, उन्हें छींक आना शुरू हो जाती हैं. कुछ लोगों को डस्ट एलर्जी के हल्के लक्षण नजर आते हैं, तो कई लोगों को डस्ट एलर्जी के गंभीर लक्षण नजर आने लगते हैं. एलर्जी जब हद से ज्यादा हो जाती है, तब अस्थमा की कंडीशन पैदा होने लगती है. जो लोग एलर्जी से परेशान हैं, उन्हें इस मौसम में डॉक्टर से मिलकर अपना टेस्ट जरूर करवा लेना चाहिए. इन टेस्ट से पता चल सकता है कि एलर्जी कितनी है और उसी के आधार पर मरीजों को दवा दी जाती है. सभी मरीजों के लक्षण अलग होते हैं और लक्षणों के अनुसार ही ट्रीटमेंट किया जाता है.

एलर्जी के मरीजों को डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए और दवा समय पर खाये और लापरवाही नहीं करनी चाहिए. अगर परेशानी ज्यादा हो, तो डॉक्टर से मिलना चाहिए. खुद से दवाएं लेने से बचना चाहिए. अगर अचानक ज्यादा परेशानी हो, तो ओवर द काउंटर एंटी एलर्जिक दवा का इस्तेमाल किया जा सकता है.

डॉक्टर की मानें तो एलर्जी से जूझ रहे लोगों को समय-समय पर अपना चेकअप जरूर कराना चाहिए, ताकि एलर्जी के लेवल का पता लग सके. कुछ लोगों को एक्यूट एलर्जी होती है और कुछ लोगों को अलग तरह की एलर्जी. सभी की कंडीशन के अनुसार यह तय किया जाता है कि उनका रेगुलर ट्रीटमेंट करना चाहिए या कुछ समय के लिए ट्रीटमेंट से समस्या दूर हो सकती है. इसके लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार टेस्ट करवाने चाहिए. यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि एलर्जी हद से ज्यादा हो जाए, तो अस्थमा की वजह बन सकती है. ऐसे में सभी को सतर्क रहना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बादाम खाने के शौकीन हो जाएं अलर्ट, किडनी स्टोन और एलर्जी का हो सकते हैं शिकार

अंडा खाने से होती है एलर्जी तो जानें इसके लक्षण, कारण और बचाव

कीवी फल खाएंगे अधिक तो हो जाएगी स्किन एलर्जी

पीनट एलर्जी को रखना है दूर तो छोटी उम्र में ही बच्चों को खिलाएं मूंगफली

अगर बार बार होती है स्किन एलर्जी तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

Leave a Reply