कीवी फल खाएंगे अधिक तो हो जाएगी स्किन एलर्जी

कीवी फल खाएंगे अधिक तो हो जाएगी स्किन एलर्जी

प्रेषित समय :11:49:52 AM / Mon, Mar 14th, 2022

कीवी फल स्वाद में खट्टा होता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी अधिक मौजूद होता है. डेंगू होने पर भी लोग कीवी खाते हैं, क्योंकि यह प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने में मदद करता है. यह एनीमिया, विटामिन बी की कमी, वायरल इंफेक्शन को भी ठीक करता है. अंदर से यह फल हरे रंग का होता है, जिसमें काले रंग के बहुत ही छोटे-छोटे बीज होते हैं. फल का गूदा बहुत मुलायम होता है. हालांकि, यह फल थोड़ा महंगा होता है, लेकिन सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी होता है. हालांकि, किसी भी चीज को अधिक खाने से सेहत को फायदे के साथ ही नुकसान भी होते हैं. कीवी फल भी अधिक खाने से कुछ नुकसान हो सकते हैं. जानते हैं इसके अधिक सेवन से सेहत पर होने वाले नुकसान के बारे में यहां.

कीवी में मौजूद पोषक तत्व
इस फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ-साथ विटामिन बी6, विटामिन सी, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट्स, पानी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, नियासिन, राइबोफ्लेविन, बीटा कैरोटीन आदि मौजदू होते हैं.
कीवी फल अधिक खाने के नुकसान

स्टाइलक्रेज में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप एक दिन में कीवी का सेवन अधिक कर लेते हैं, तो कई तरह की एलर्जी की समस्या हो सकती है. इससे आपको एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है. साथ ही, स्किन रैशेज, स्वेलिंग या सूजन, रैशेज, अस्थमा, हाइव्स (स्किन रैश), मुंह में इर्रिटेशन आदि की समस्या भी हो सकती है.
कई लोगों में कीवी के अधिक सेवन से ओरल एलर्जी सिंड्रोम होने की संभावना भी बढ़ जाती है. इसमें मुंह, होंठ और जीभ में सूजन हो जाती है.
यदि किसी व्यक्ति को किडनी से संबंधित कोई बीमारी है, तो उसे कीवी का सेवन कम ही करना चाहिए, क्योंकि इसमें पोटैशियम होता है और पोटैशियम का अधिक सेवन किडनी के लिए ठीक नहीं होता है.
चूंकि, इसमें फाइबर अधिक होता है, ऐसे में अधिक सेवन से डायरिया, पेट दर्द, मतली, उल्टी की समस्या हो सकती है.
प्रेग्नेंसी में भी कीवी अधिक ना खाएं. इसके सेवन से पहले डॉक्टर की राय जरूर ले लें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

नसों में खून की रफ्तार रुकने न पाए इसलिए इन हेल्थ टिप्स को करें फॉलो

PUBG की लत भारी पड़ रही है युवाओं की फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर

हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में नया रिकॉर्ड बनाएगी योगी सरकार, पीएम मोदी देंगे नौ मेडिकल कॉलेजों की सौगात

Leave a Reply