प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त पिएं पानी, कई समस्याओं से खतरा होगा कम

प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त पिएं पानी, कई समस्याओं से खतरा होगा कम

प्रेषित समय :10:00:37 AM / Tue, May 23rd, 2023

हेल्थ एक्सपर्ट्स हमेशा पर्याप्त मात्रा में पानी पीने पर जोर देते हैं. ये नियम प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए भी कम नहीं है. हाइड्रेटेड रहना न सिर्फ प्रेग्नेंट महिलाओं के शरीर के लिए जरूरी है बल्कि पेट में पल रहे उनके बच्चे के लिए भी जरूरी है. गर्भावस्था के दौरान डिहाइड्रेशन सिरदर्द, थकान और समय से पहले प्रसव पीड़ा जैसे तमाम समस्याएं खड़ी कर सकता है. आइए जानते हैं कि प्रेग्नेंसी में महिसाओं को हाइड्रेट रहना कितना जरूरी है. गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. राम्या ने प्रेग्नेंसी के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के कुछ फायदे बताएं हैं.

बच्चे के विकास के लिए जरूरी

गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त मात्रा में पानी पीना गर्भ में पल रहेभ्रूण के समुचित विकास के लिए आवश्यक है. पानी एमनियोटिक फ्लूड के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है, जो बच्चे के लिए एक सुरक्षात्मक कुशन के रूप में काम करता है. इससे उन्हें हेल्दी वातावरण में चलने और विकसित होने की अनुमति मिलती है.

डिहाइड्रेशन से बचाव

गर्भावस्था के दौरान डिहाइड्रेशन के चलते समय से पहले प्रसव पीड़ा, न्यूरल ट्यूब में परेशानी, एमनियोटिक फ्लूड का स्तर कम होना और गर्भनाल में रक्त का प्रवाह कम होने जैसी परेशानियां हो सकती हैं. प्रेग्नेंसी में सही मात्रा में पानी पीना डिहाइड्रेशन से होने वाली समस्याओं को कम करता है.

शरीर का तापमान सही करे

पानी हमारे शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसके अलावा, ये हमारी बॉडी को ओवर हीटिंग से भी बचाता है.

कब्ज और UTI से खतरा कम करे

प्रेग्नेंसी के दौरान हाइड्रेट रखने से कब्ज को रोकने में मदद मिलती है. इसके अलावा, यूरिन के जरिए बैक्टीरिया को बाहर निकालने में मदद करता है, जिससे यूटीआई का खतरा कम होता है. बता दें कि यूटीआई प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली आम समस्या है. इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारे डाइजेशन में भी सुधार होता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

समीरा रेड्डी ने बिकिनी पहन करवाया था अंडर वॉटर प्रेग्नेंसी शूट

प्रेग्नेंसी में काजू का सेवन सुरक्षित है या नहीं, जानें जरूरी बातें

चेरी से लेकर आम तक, प्रेग्नेंसी के दौरान डाइट में शामिल करें ये फल

प्रेग्नेंसी में भी बेहद बोल्ड अदाएं दिखा रहीं हॉलीवुड सिंगर रिहाना

Leave a Reply