ट्रेन एक्सीडेंट: जो बाइडन, शी जिनपिंग सहित कई विश्व नेताओं ने उड़ीसा ट्रेन दुर्घटना पर जताया दु:ख

ट्रेन एक्सीडेंट: जो बाइडन, शी जिनपिंग सहित कई विश्व नेताओं ने उड़ीसा ट्रेन दुर्घटना पर जताया दु:ख

प्रेषित समय :09:15:16 AM / Sun, Jun 4th, 2023

वॉशिंगटन/बीजिंग. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार को ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना पर शोक व्यक्त किया और कहा कि 280 से अधिक लोगों के मारे जाने की दुखद खबर से वह बेहद दुखी हैं. बाइडेन ने अपने एक बयान में कहा, ‘जिल बाइडेन (फर्स्ट लेडी) और मैं भारत में घातक ट्रेन दुर्घटना की दुखद खबर से अत्यंत दुखी हूं. उन लोगों के लिए हमारी प्रार्थनाएं हैं जिन्होंने इस भयानक घटना में अपने प्रियजनों को खोया है और कई लोग घायल हुए हैं.’ बाइडेन ने कहा, ‘संयुक्त राज्य अमेरिका और भारत परिवार और संस्कृति के संबंधों में निहित गहरे बंधन साझा करते हैं एवं यही हमारे दोनों देशों को आपस में जोड़ते हैं. दुख की इस घड़ी में पूरा अमेरिका भारत के लोगों के साथ खड़ा है और शोक में डूबा है. जैसा कि राहत-कार्य जारी है, हमारी संवेदनाएं हादसे में जान गंवाने वाले भारतीयों के साथ हैं.’

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा सहित कई विश्व नेताओं ने ट्रेन दुर्घटना में मारे गए लोगों के परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की है. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घातक ट्रेन दुर्घटना पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अलग-अलग शोक संदेश भेजे. अपने संदेश में शी ने कहा कि वह दुर्घटना के बारे में जानकर स्तब्ध हैं, जिसमें भारी जनहानि हुई. चीनी सरकार और लोगों की ओर से जिनपिंग ने पीड़ितों और शोक संतप्त परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की और घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की. चीनी प्रधानमंत्री ली कियांग ने भी प्रधानमंत्री मोदी को शोक संदेश भेजा.
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने मारे गए लोगों के परिवार और दोस्तों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त की और बचावकर्मियों की तारीफ की. रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक टेलीग्राम में अपनी संवेदना व्यक्त की. इस बीच, मैक्रों ने कहा कि फ्रांस भारत के साथ एकजुटता के साथ खड़ा है.

ट्रेन हादसे के बाद जापान के प्रधानमंत्री किशिदा ने भी प्रधानमंत्री मोदी को शोक संदेश भेजा. किशिदा ने एक बयान में कहा, ‘ओडिशा में रेल दुर्घटना में कई कीमती लोगों की मौत और लोगों के घायल होने के समाचार से मुझे गहरा दुख हुआ है. जापान सरकार और उसके लोगों की ओर से, मैं उन लोगों और उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति हार्दिक संवेदना व्यक्त करना हूं जिन्होंने अपनी जान गंवाई. मैं घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी प्रार्थना करता हूं.’ गौरतलब है कि बालासोर जिले में शुक्रवार की शाम लगभग सात बजे शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस ट्रेन के पटरी से उतरने और एक मालगाड़ी से टकराने से यह हादसा हुआ. दोनों यात्री ट्रेन में करीब 2500 यात्री सवार थे. दुर्घटना में 21 डिब्बे पटरी से उतर गए और गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गए, जिससे सैकड़ों यात्री फंस गए. दोनों यात्री रेलगाड़ियां तीव्र गति से चल रही थीं और विशेषज्ञों ने इसे हताहतों की अधिक संख्या के मुख्य कारणों में से एक बताया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बालासोर ट्रेन हादसा: मृतकों की संख्या 288 हुई, 1000 से अधिक घायल, रेल मंत्री से मांगा इस्‍तीफा

बड़ा ट्रेन हादसा, ओडिसा में कोरोमंडल एक्सप्रेस और मालगाड़ी आपस में टकराईं, कई यात्री घायल

ट्रेन हादसा: गढ़वा में मालगाड़ी पटरी से उतरी, शक्तिपुंज एक्सप्रेस सहित कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित

झारखंड में ट्रेन हादसा टला, कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी के डिब्बों में लगी आग, ट्रेन सेवाएं हुई बाधित

Leave a Reply