रेलवे ने इन यात्रियों के लिए लोअर बर्थ को आरक्षित किया, गरीब रथ ट्रेन में यह है व्यवस्था

रेलवे ने इन यात्रियों के लिए लोअर बर्थ को आरक्षित किया, गरीब रथ ट्रेन में यह है व्यवस्था

प्रेषित समय :19:43:53 PM / Wed, Jun 7th, 2023

नई दिल्ली. भारतीय रेलवे ने कहा कि उसके द्वारा मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में विकलांग यात्रियों और उनके परिचारकों के लिए, ज्यादातर नीचे के बर्थ आरक्षित की है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी सवारी आरामदायक हो. अलग-अलग जोन को लिखे एक पत्र में, भारतीय रेलवे ने कहा कि स्लीपर क्लास में चार बर्थ-दो लोअर और दो मिडिल- एसी 3 में दो बर्थ- एक लोअर और एक मिडिल- और 3ई क्लास में दो बर्थ- एक लोअर और एक मिडिल-विकलांग यात्रियों और उनके साथियों के लिए अलग रखा जाएगा.

ट्रेन यात्रियों को यह भी पता होना चाहिए कि अकेले या छोटे बच्चों के साथ यात्रा करने वाले बुजुर्ग और महिलाएं पहले से ही इस सुविधा का उपयोग कर रही हैं. यानी वे भी नीचे की सीट लेने की हकदार हैं.

गरीब रथ ट्रेन की सुविधाएं

विकलांग लोगों के लिए गरीब रथ ट्रेनों में दो लोअर और दो अपर बर्थ अलग रखी गई हैं. उन्हें इस सुविधा के लिए पूरा किराया देना होगा. इसके अलावा, एसी चेयर कार ट्रेनों में दो सीटें दिव्यांग यानी विकलांग लोगों के लिए अलग रखी जाएंगी.

वहीं, विकलांग लोग अगर नीचे दी गई स्थिति में आते हैं तो वे रेलवे से किराया रियायत के लिए पात्र हैं. वे जो पूरी तरह से अंधे हैं, पूरी तरह से बहरे और गूंगे हैं, और जो विकलांग हैं या पैराप्लेजिक हैं और जो बिना एस्कॉर्ट के यात्रा नहीं कर सकते हैं, वे कुछ छूट पा सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे फाटक पर करंट से 8 जिंदा जलने से मृत, एक दर्जन झुलसे, ट्रेनों का संचालन रुका

मैहर रेलवे स्टेशन की छत तेज आंधी में उड़ी, स्टेशन मास्टर कक्ष व जीआरपी चौकी को भारी नुकसान, ओएचई लाइन टूटी, रेल संचालन रुका, देखें वीडियो

रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार अवसर

पश्चिम मध्य रेलवे की सीएसबीएफ की मीटिंग जबलपुर में सम्पन्न, कर्मचारियों के हित में हुए कई निर्णय

बाम्बे हाईकोर्ट से चुनाव लडऩे के कारण बर्खास्त रेलवे की नर्स को 10 साल बाद मिली राहत की खबर

Leave a Reply