MP : शिवराज का चुनावी दांव, राज्य भी देगी किसानों को 6 हजार रुपये, सम्मान निधि में अब मिलेंगे 12 हजार

MP : शिवराज का चुनावी दांव, राज्य भी देगी किसानों को 6 हजार रुपये, सम्मान निधि में अब मिलेंगे 12 हजार

प्रेषित समय :20:51:06 PM / Tue, Jun 13th, 2023

राजगढ़. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने चुनावी साल में महिलाओं के बाद अब किसानों पर बड़ा दांव खेला है. उन्होंने मध्य प्रदेश सरकार की ओर से किसानों को छह हजार रुपये देने की घोषणा की है. इससे मध्यप्रदेश के किसानों को हर साल 12 हजार रुपये मिलने लगेंगे. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों को छह हजार रुपये देती है. मध्य प्रदेश सरकार अपनी तरफ से सीएम किसान सम्मान निधि के तौर पर चार हजार रुपये दे रही थी.

राजगढ़ में आयोजित किसान कल्याण महाकुम्भ में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मौजूदगी में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किसानों को कई सौगातें दी. कार्यक्रम के दौरान राजनाथ सिंह और शिवराज ने सिंगल क्लिक के माध्यम से मुख्यमंत्री कृषक ब्याज माफी योजना-2023 के तहत 11 लाख किसानों के खाते में 2,123 हजार करोड़, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 44.49 लाख किसानों के खाते में 2,900 करोड़, मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में 70.61 लाख किसानों के खाते में 1,400 करोड़ रुपये, इस प्रकार 6,423 करोड़ रुपये की राशि ट्रांसफर की. इसके बाद 8,500 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित मोहनपुरा-कुंडालिया सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया. इसके माध्यम से दो लाख 85 हज़ार हैक्टेयर की अतिरिक्त सिंचाई क्षमता विकसित होगी.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री किसान-कल्याण योजना में राज्य सरकार चार हजार रुपये के स्थान पर अब छह हजार रुपये की राशि प्रतिवर्ष किसानों को प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों को प्रतिवर्ष छह हजार रुपये प्राप्त होते हैं. इस प्रकार अब किसानों को मिलने वाली राशि 12 हजार रुपये वार्षिक हो जाएगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि लाड़ली बहना योजना में ऐसे परिवार भी लाभान्वित होंगे, जहां ट्रेक्टर हैं. ट्रेक्टर को चार पहिया वाहन की श्रेणी में नहीं माना जाएगा. इन परिवार की बहनों को भी 1000 रुपये प्रतिमाह मिलेंगे. उन्होंने कहा कि खाद पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है. राज्य सरकार खाद-बीज के अग्रिम उठाव का तीन माह का ब्याज भी भरेगी. समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी शीघ्र ही शुरू होगी.

मुख्यमंत्री चौहान ने महत्वपूर्ण घोषणा में कहा कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में अब ऐसे परिवार भी लाभान्वित होंगे जहां ट्रैक्टर हैं. योजना के प्रावधानों में पूर्व में तय किया गया था कि चार पहिया वाहन जिस परिवार के पास है, उस परिवार की महिला सदस्य को मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में पात्र नहीं होगी. अब ट्रेक्टर रखने वाले परिवार को भी मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना का लाभ मिलेगा.

भीड़ देखकर राजनाथ हुए अभिभूत

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मैंने कभी ये नही सोचा था कि मुझे यहां इस तरह का दृश्य देखने को मिलेगा. मैं आप सबका शीश झुकाकर अभिवादन करता हूं. उन्होंने कहा कि कोई कहता है कि  किसान अन्नदाता है. कोई कहता है कि किसान जीवनदाता है. मैं कहता हूं कि किसान अन्नदाता भी है और जीवनदाता भी. वह इस देश का भाग्यविधाता भी है. उन्होंने शिवराज सिंह चौहान की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश में 70 सालों से राज करने वाली सरकारों ने वह काम नहीं किए, जो काफी कम समय में केंद्र और प्रदेश की सरकारों ने किए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राहुल गांधी बोले- भैया, मध्य प्रदेश में 150 सीटें आने वाली हैं, कांग्रेस ने एमपी के लिए बनाई खास रणनीति

UPSC सिविल सर्विस परीक्षा का अंतिम परिणाम जारी, मध्य प्रदेश के युवाओं ने मारी बाजी

मध्य प्रदेश के भोपाल व छिंदवाड़ा में एनआइए व एटीएस की कार्रवाई, 11 संदिग्धों को पकड़ा