RSS मणिपुर के हालात पर गंभीर, जताई चिंता, कहा- जल्द रुके हिंसा

RSS मणिपुर के हालात पर गंभीर, जताई चिंता, कहा- जल्द रुके हिंसा

प्रेषित समय :19:13:11 PM / Sun, Jun 18th, 2023

नई दिल्ली. मणिपुर पिछले डेढ़ महीने से हिंसा की भेंट चढ़ा हुआ है. इस हिंसा में कई लोगों की जान चली गई है. इस बीच राष्ट्रीय स्वयं सेवक (आरएसएस) ने प्रदेश के लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. साथ ही साथ उसने हिंसा को लेकर गहरी चिंता जताई है. उसका कहना है कि मणिपुर में 45 दिनों से लगातार हो रही हिंसा बेहद चिंताजनक है. 3 मई को चुराचांदपुर में लाई हराओबा उत्सव के समय आयोजित विरोध रैली के बाद हिंसा की शुरुआत हुई, जो कि निंदनीय है.

आरएसएस ने कहा कि यह बड़े दुर्भाग्य की बात है कि सदियों से आपसी सौहार्द और सहयोग से शांतिपूर्ण जीवन व्यतीत करने वालों में बाद में जो अशांति और हिंसा भड़क उठी, वह अभी तक नहीं रुकी है. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ इस दुख की घड़ी में विस्थापितों और अन्य पीडि़तों के साथ खड़ा है, जिनकी संख्या 50,000 से अधिक है. आरएसएस का यह मत है कि प्रजातांत्रिक व्यवस्था में हिंसा और घृणा के लिए कोई स्थान नहीं है और यह भी मानता है कि किसी भी समस्या का समाधान आपसी संवाद और शांतिपूर्ण वातावरण में भाईचारे की अभिव्यक्ति से ही संभव है.

उसने कहा कि वह सभी से अपील करता है कि वे एक दूसरे के बीच विश्वास की कमी खत्म करें, जोकि मौजूदा समय में संकट का कारण है. इसके लिए दोनों समुदायों को व्यापक स्तर पर कोशिश करने की जरूरत है. इसका समाधान मैतेई लोगों के बीच असुरक्षा व लाचारी की भावना और कुकी समुदाय की वास्तविक चिंताओं को एक साथ रखकर सुलझाया जा सकता है.

आरएसएस ने सरकार और सेना से की यह अपील

आरएसएस ने स्थानीय प्रशासन, पुलिस, सेना और केंद्रीय एजेंसियों सहित सरकार से अपील करते हुए कहा कि वे इस दर्दनाक हिंसा को तुरंत रोकने के लिए हर संभव कदम उठाएं, शांति और सद्भाव बनाए रखने के लिए आवश्यक कार्रवाई के साथ-साथ विस्थापितों के बीच राहत सामग्री की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित की जाए. इसके अलावा सिविल सोसाइटी, मणिपुर के राजनीतिक समूहों और आम लोगों से अपील है कि मौजूदा अराजकता और हिंसक स्थिति को खत्म करने के लिए कदम उठाएं, ताकि मणिपुर में मानव जीवन की सुरक्षा और स्थायी शांति सुनिश्चित हो सके.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मणिपुर: उपद्रवियों ने केंद्रीय मंत्री के घर में पेट्रोल बम फेंककर लगाई आग

मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, देर रात फायरिंग में एक महिला समेत 9 की मौत, 10 अन्य जख्मी

मणिपुर: सुरक्षा बलों ने दंगाईयों से लूटे 896 हथियार, 11763 गोलियां, 200 बम बरामद किए

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, मणिपुर में लगातार इंटरनेट बैन का मामला, एससी ने कहा, हाईकोर्ट जाएं

मणिपुर: भीड़ ने एंबुलेंस को किया आग के हवाले, तीन की जलकर दर्दनाक मौत