राज्यसभा इलेक्शन का ऐलान: गुजरात-गोवा और बंगाल में 24 जुलाई को 10 सीटों पर होंगे चुनाव

राज्यसभा इलेक्शन का ऐलान: गुजरात-गोवा और बंगाल में 24 जुलाई को 10 सीटों पर होंगे चुनाव

प्रेषित समय :16:06:51 PM / Wed, Jun 28th, 2023

नई दिल्ली. राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होंगे. चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी जानकारी दी है. चुनाव में तीन राज्य गुजरात-गोवा और बंगाल में होंगे. सांसदों का कार्यकाल खत्म होने के कारण जो सीटें खाली हो रही हैं, उनमें गुजरात से विदेश मंत्री एस जयशंकर की सीट भी शामिल है.

भारत निर्वाचन आयोग के अनुसार, बंगाल की छह, गुजरात की तीन और गोवा की एक सीट पर चुनाव होना है. बंगाल में लुजिन्हो जोकिम फलेरिया के इस्तीफे से खाली हुई सीट पर उपचुनाव भी 24 जुलाई को होगा. इस सीट का कार्यकाल 2 अप्रैल 2026 तक है.

एस जयशंकर का दोबारा राज्यसभा जाना तय

विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेशचंद्र जेमलभाई अनावाडिया और लोखंडवाला जुगलसिंह माथुरजी गुजरात से भाजपा सांसद हैं. जिनका कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. एस जयशंकर का दोबारा राज्यसभा जाना तय माना जा रहा है. दो अन्य सीटों पर भाजपा नए चेहरों को मौका दे सकती है.

गोवा की एक सीट पर भी चुनाव होगा. भाजपा सांसद विनय डी. तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को समाप्त हो रहा है. पश्चिम बंगाल की छह सीटों पर चुनाव होगा, क्योंकि तृणमूल कांग्रेस के सांसद डेरेक ओ ब्रायन, डोला सेन का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर रे और कांग्रेस सांसद प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है.

नामांकन की आखिरी तारीख 13 जुलाई

चुनाव के लिए अधिसूचना 6 जुलाई को जारी की जाएगी. नामांकन की अंतिम तिथि 13 जुलाई होगी और उम्मीदवारी वापस लेने की अंतिम तिथि 17 जुलाई होगी. मतदान 24 जुलाई को होगा. उसी दिन परिणाम आएंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली मेट्रो में बाल स्ट्रेट करती नजर आई लड़की

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, सहित इस सीएम को जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

दिल्ली में डबल मर्डर : लोन के विवाद में भाई को मारने आए थे बदमाश, बचाने की कोशिश में दो बहनों ने दी जान