सिर्फ 80 रुपये में मिलेगा 1 किलो टमाटर, सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में सब्सिडी दरों को घटाया

सिर्फ 80 रुपये में मिलेगा 1 किलो टमाटर, सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में सब्सिडी दरों को घटाया

प्रेषित समय :12:55:54 PM / Sun, Jul 16th, 2023

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में टमाटर की सब्सिडी वाली दरों को तत्काल प्रभाव से घटाकर 90 से 80 रुपये प्रति किलोग्राम कर दिया है. उपभोक्ता मामलों के सचिव रोहित कुमार सिंह ने रविवार को यह जानकारी दी. मानसून की भारी बारिश और आपूर्ति प्रभावित होने से प्रमुख शहरों के खुदरा बाजारों में टमाटर की कीमतें 250 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर तक पहुंच गईं. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, टमाटर की अखिल भारतीय औसत कीमत लगभग 117 रुपए प्रति किलोग्राम रही.

खुदरा उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए केंद्र सरकार ने शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर, पटना और लखनऊ जैसे चुनिंदा शहरों में 90 रुपये प्रति किलोग्राम की छूट पर टमाटर बेचना शुरू किया था, जिसमें अब 10 रुपए की और कटौती कर दी गई है. भारतीय राष्ट्रीय सहकारी उपभोक्ता महासंघ (एनसीसीएफ) और भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन महासंघ (नेफेड) केंद्र की ओर से मोबाइल वैन के जरिये रियायती दर पर टमाटर बेच रहे हैं.

अधिकारी ने एक बयान में कहा, ‘देश के कई स्थानों पर, जहां कीमतें असाधारण रूप से अधिक थीं, वहां टमाटर को 90 रुपए प्रति किलोग्राम की रियायती दर पर बेचने के सरकार के हस्तक्षेप के कारण टमाटर की थोक कीमतों में कमी आई है.’ उन्होंने कहा, ‘देश में 500 से अधिक स्थानों से मिली सूचनाओं के आधार पर सरकार ने स्थिति का आकलन किया है. अब सरकार ने रविवार, 16 जुलाई, 2023 से टमाटर को 80 रुपए प्रति किलोग्राम पर बेचने का निर्णय लिया है.’

उपभोक्ता मामलों के सचिव ने कहा, ‘नेफेड और एनसीसीएफ के माध्यम से दिल्ली, नोएडा, लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, पटना, मुजफ्फरपुर और आरा में कई बिंदुओं पर आज बिक्री शुरू हो गई है. ऐसे स्थानों पर मौजूदा बाजार कीमतों के आधार पर सोमवार से इसे और अधिक शहरों में विस्तारित किया जाएगा.’ उन्होंने कहा कि भारत सरकार उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए प्रतिबद्ध है. उपभोक्ता मामलों के विभाग के आंकड़ों के अनुसार, टमाटर की औसत अखिल भारतीय खुदरा कीमत शनिवार को 116.86 रुपए प्रति किलोग्राम रही, जबकि अधिकतम दर 250 रुपए प्रति किलोग्राम और न्यूनतम दर 25 रुपए प्रति किलोग्राम रही. महानगरों में से दिल्ली में टमाटर 178 रुपए प्रति किलोग्राम पर रहा. मुंबई में 150 रुपए प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 132 रुपए प्रति किलोग्राम के भाव पर टमाटर बिक रहा था.
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक में 2.5 टन टमाटर से भरा ट्रक लूटा, एक्सीडेंट मेें कार का शीशा टूटा था, कार सवारों को हर्जाना नहीं मिला तो ट्रक ले गए

#टमाटर ! साहेब, महंगाई का 'म' छोड़ो, टमाटर का 'ट' ही बोल दो? टमाटर की संगत में उछलते हैं आलू, प्याज?

OMG : वाराणसी में टमाटर की सुरक्षा के लिए दुकानदार ने रखे बाउंसर, अखिलेश यादव ने कसा तंज, कहा जेड प्लस सिक्योरिटी दें

सब्जियों पर महंगाई की मार: टमाटर 160 रुपए के पार, हरी मिर्च और अदरक ने भी बिगाड़ा स्वाद