छत्तीसगढ़ : हरेली के मौके पर हर घर कम से कम एक पौधा लगाने मुख्यमंत्री बघेल ने की अपील, इच्छुक लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे पौधे 

छत्तीसगढ़ : हरेली के मौके पर हर घर कम से कम एक पौधा लगाने मुख्यमंत्री बघेल ने की अपील, इच्छुक लोगों को नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे पौधे

प्रेषित समय :18:17:04 PM / Sun, Jul 16th, 2023

रायपुर. मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने हरेली तिहार के मौके पर प्रदेशवासियों से कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की है. साथ ही पौधारोपण को लेकर जागरूकता बढ़ाने प्रदेश के नागरिकों से पौधरोपण करते हुए अपनी फोटो सोशल मीडिया में अपलोड करने का आग्रह भी किया है.

मुख्यमंत्री ने अपने अपील में कहा है कि न केवल लोग हरीतिमा बढ़ाने अपने घरों में पौधे लगाएं अपितु लोगों को भी इसके लिए चैलेंज दें और उन्हें भी कहें कि पौधरोपण करते हुए अपनी फोटो सोशल मीडिया में अपलोड करें. इसके लिए प्रदेश में हरीतिमा का दायरा बढ़ाने प्रदेश के सभी गांवों में वन विभाग द्वारा ग्रामीणों को अपने घरों में रोपने पौधे नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने दिये हैं.

 

पीसीसीएफ व्ही. श्रीनिवास राव ने बताया कि मुख्यमंत्री महोदय की मंशा है कि प्रदेश में हरीतिमा का दायरा बढ़े. पर्यावरण को सहेजने के लिए ग्रामीणों की सहभागिता भी लें. जो लोग पर्यावरण को सहेजने अपने घर में पौधा लगाना चाहते हैं. उन्हें वन विभाग की ओर से पौधा उपलब्ध कराने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिये हैं, इसके अनुरूप ग्रामीण क्षेत्र में सभी इच्छुक ग्रामीणों को पौधे नि:शुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि हरेली प्रदेश का प्रमुख त्योहार है. सभी लोग इसे उत्साह से मनाएंगे और पौधरोपण भी करेंगे. ऐसे में यदि पौधारोपण करने वाले लोग पौधा लगाते हुए अपनी फोटो भी सोशल मीडिया पर अपलोड करेंगे तो पौधरोपण के लिए सुंदर माहौल छत्तीसगढ़ में तैयार होगा.

उल्लेखनीय है कि हरेली का मौका छत्तीसगढ़ में खास उत्सव का मौका होता है जब बारिश की वजह से चारों ओर हरीतिमा नजर आती है. इस मौके पर पौधरोपण किये जाने से इसके पनपने की संभावना भी अधिक होती है. मुख्यमंत्री के निर्देश पर वन विभाग द्वारा कार्रवाई तेजी से की जा रही है. सभी वनमंडलों में बीट गार्ड्स को पौधे उपलब्ध कराए गये हैं ताकि इन्हें गांव-गांव में पौधरोपण के इच्छुक ग्रामीणों को नि:शुल्क उपलब्ध कराया जा सके.

सीएम बघेल ने कहा- हरियाली ही तो श्रृंगार है हमारी छत्तीसगढ़ महतारी का

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सभी प्रदेशवासियों से हरेली त्यौहार पर पौधा लगाने की अपील की है. उन्होंने पौधे के साथ अपनी तस्वीर सोशल मीडिया के माध्यम से हैशटैग प्त हरियर हरेली के साथ लिखकर साझा करने की अपील की है. सोशल मीडिया में पौधरोपण करने वाली तस्वीर के साथ यह संदेश भी जरूर लिखें. हरेली तिहार है हरियाली का और हरियाली ही तो श्रृंगार है हमारी छत्तीसगढ़ महतारी का. हरे भरे पेड़ सिर्फ आँखों को सुखद लगने वाली हरियाली भर नहीं है वे धरती के जेवर हैं. धरती को सजाने की जिम्मेदारी हम सबकी है. आभूषणों से सजी धरती मां से मिला आशीष हम सबके जीवन को समृद्ध करेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Chhattisgarh: रायपुर से नवा रायपुर के बीच सात जुलाई से दौड़ेगी मेमू ट्रेन, पीएम मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

CG News: रायपुर में शंकराचार्य ने लगाई नेताओं की क्लास, निश्चलानंद बोले- पहले हाथ जोड़कर वोट मांगते हैं फिर अंगूठा दिखाते हैं

छत्तीसगढ़ के Dy Cm बने सिंहदेव, कहा- देर आए, दुरुस्त आए, रायपुर लौटने पर समर्थकों ने किया भव्य स्वागत

CG : रायपुर में बाइक सवार चार लोगों को रौंदता हुआ निकला अज्ञात वाहन, तीन की दर्दनाक मौत