Jabalpur: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 के वाहन स्टेंड पर ठेकेदार-रेलकर्मियों के बीच विवाद, बार-बार चुकाना पड़ रहा शुल्क, WCREU ने दी चेतावनी

Jabalpur: रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 के वाहन स्टेंड पर ठेकेदार -रेलकर्मियों के बीच विवाद, बार-बार चुकाना पड़ रहा शुल्क, WCREU ने दी चेतावनी

प्रेषित समय :18:23:17 PM / Mon, Jul 24th, 2023

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे मुख्यालय के चंद मीटर दूर स्थित रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 6 के बाहर वाहन स्टैंड ठेकेदार व उनके स्टाफ के साथ ऑन ड्यूटी रेल कर्मचारियों में पिछले कुछ समय से वाद-विवाद की स्थिति निर्मित हो रही है. दरअसल ड्यूटी के समय बार-बार अपने कार्यालय में आने व जाने वाले रेल कर्मचारियों से ठेकेदार के कर्मचारी बैरियर लगाकर बार-बार शुल्क वसूल रहे हैं. इस मामले में वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) ने मंडल रेल प्रशासन को पत्र लिखकर चेताया है कि शीघ्र ही समस्या का निदान किया जाए, अन्यथा किसी दिन बहुत बड़़ा विवाद हो सकता है.

इस संबंध में यूनियन के मंडल सचिव काम. रोमेश मिश्रा ने अपर मंडल रेल प्रबंधक को रेल कर्मचारियों की इस समस्या को हल करने का पत्र लिखा है, जिसमें कहा गया है कि जबलपुर प्लेटफार्म नं 06 की तरफ मोटर साइकिल स्टैण्ड ठेकेदार की तरफ से जो बैरियर लगाया गया है. उक्त  बैरियर में ऑनलाइन रसीद समय के साथ दी जा रही है. जिससे स्टेशन परिसर में काम करने वाले रेल कर्मचारियों को भारी असुविधा का सामना करना पड रहा है. ज्ञात हो कि कुछ विभागों के रेल कर्मचारियों की ड्यूटी फिक्स एक जगह पर नहीं होती. उन्हें कहीं भी कभी भी लगाया जाता है. यहां ऑनलाइन पर्ची काटने और उसकी वैधता और समयानुसार घंटे के हिसाब से पैसा लिया जाता है, जो बहुत अधिक होता है. हर ट्रिप में जितनी बार आयेंगे व जितनी बार जायेंगे, उतनी बार पैसा लिया जाता है. जिससे लीनन स्टाफ को अत्यधिक दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है.

ठेकेदार कह रहा, हमने रेलवे से जमीन खरीद ली, फ्लाईओवर बनवा लो

यूनियन ने शिकायत में कहा कि स्टैंड ठेकेदार व उनके कर्मचारी कर्मचारियों से लगातार बदत्तमीजी करते हैं, रेल कर्मचारियों खासकर लिनेन कार्य में लगे स्टाफ का ऑफिस पोला मैक्स होटल के पीछे इटारसी एण्ड की तरफ है, जो कि स्टैंड से काफी दूर पर है, उन सभी स्टाफ को कभी लोको रैक. कभी पिट लाइन व कभी कोचिंग डिपो आना-जाना पड़ता है. जिस कारण से ठेकेदार के लड़कों द्वारा बदतमीजी से बात की जाती है. जिस कारण किसी भी दिन ठेकेदार एवं रेल कर्मचारी के बीच काफी विवाद बढ़ सकता है. ठेकेदार का कहना है कि आप जी.एम. एवं डी.आर.एम से बोलकर फ्लाईओवर बनवा लें. ये जगह हमने खरीद ली है. यहां से आना-जाना करोगे तो पैसा देना पड़ेगा.

यूनियन ने रेल प्रशासन से मांग की है कि इस विषय को गंभीरता से लेते हुए स्थाई समाधान करने का श्रम करें, ताकि कर्मचारी अपनी गाड़ियों को लीनन आफिस में व्यवस्थित पार्क कर सकें.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे : नशे में धुत शख्स ने रेलवे ट्रैक पर दौड़ाई तेज रफ्तार कार, 15 मिनट बाद हो गया कांड

जानें किन-किन रेलवे स्‍टेशनों पर मिलेगी 20 रुपये में खाने की थाली

Jabalpur: वंदे भारत ट्रेन कहां के लिए चले, क्या हो टाइमिंग, कहां हो हाल्ट.? रेलवे ने मांगे सुझाव

आपके रेलवे स्टेशन के पास कौन सा मशहूर पयर्टक स्‍थल है, बताएगा रेलवे

ट्रेन हुई लेट और फिर खाना भी नहीं मिला, रेलवे विभाग पर बिफरे इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज