रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण, गुणवत्तापूर्ण वर्क के दिये निर्देश

रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ग्वालियर स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का निरीक्षण, गुणवत्तापूर्ण वर्क के दिये निर्देश

प्रेषित समय :20:44:54 PM / Mon, Aug 21st, 2023

जबलपुर. रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने 21 अगस्त सोमवार को  ग्वालियर रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया और वहां चल रहे पुनर्विकास कार्य को देखा. श्री वैष्णव ने स्टेशन पुनर्विकास के कार्य के सभी पहलुओं का गंभीरतापूर्वक अवलोकन किया और बारीकी से पड़ताल की.

श्री वैष्णव जी ने पुनर्विकसित होने जा रहे ग्वालियर रेलवे स्टेशन का मॉडल, ले-आउट प्लान देखा तथा पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से भावी स्वरूप की समीक्षा की. उन्होंने सभी कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखने में और कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने की बात कही. उन्होंने कहा कि चूंकि इस पुनर्विकास कार्य के दौरान रेल परिचालन निर्बाध रहेगा और यात्रियों का मूवमेंट भी निरंतर बना रहेगा अत: उनकी सुरक्षा के दृष्टिगत संरक्षा मानदंडों का पालन सुनिश्चित किया जाए. इसी क्रम में उन्होंने अधिकारियों से इस कार्य को अपने घर के कार्य की तरह करने की बात कही. श्री वैष्णव ने इस पुनर्विकास परियोजना की कार्यदाई संस्था के अधिकारी और कंसल्टेंट कंपनी के अधिकारियों से भी वार्ता की और संरक्षा तथा गुणवत्ता का ध्यान देने की बात कही. 

 इस दौरान महाप्रबंधक उत्तर मध्य रेलवे सतीश कुमार ने स्टेशन विकास कार्य के पावर प्वाइंट का प्रस्तुतिकरण किया और साथ ही निर्माण विभाग के अधिकारियों ने परियोजना की प्रगति से मंत्री महोदय को अवगत कराया.

शीघ्र ही स्लीपर वंदेभारत होंगी लांच

इस अवसर पर मीडिया के संवाददाताओं से वार्ता करते हुए श्री वैष्णव ने इस पुनर्विकास कार्य की प्रगति पर संतुष्टि व्यक्त की और बताया कि काफी बड़ा कॉनकोर्स बन रहा है जो कि नगर वासियों के लिए एक बड़ी सौगात होगी. श्री वैष्णव ने शीघ्र ही वंदे भारत के स्लीपर वजऱ्न के लॉन्चिंग की बात कही जिससे लंबी दूरी के  यात्रियों को वंदे भारत के आरामदायक सफर की सुविधा प्राप्त हो सके.

अपने ग्वालियर दौरे के अवसर पर ग्वालियर के भारत संचार निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक कार्यालय का निरीक्षण किया. इस अवसर पर उन्होंने उपभोक्ता सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिए मिशन मोड में कार्य करने की आवश्यकता जताई. इसी क्रम में वर्तमान नेटवर्क को एक माह के अंदर ऑप्टिकल फाइबर में परिवर्तित करने के निर्देश दिए. इसी क्रम में श्री वैष्णव ने युवा अधिकारियों से वार्ता की और भोजन परोसने वाले श्री महावीर जैन को अन्नदाता कहकर हौसलाफज़़ाई की तथा उनके साथ यादगार फोटो ली. मंत्री महोदय ने स्टेशन मास्टर थॉमस जॉर्ज और अन्य स्टाफ को यात्रियों की सेवा में अच्छे काम करते रहने के लिए प्रेरित किया.

इसके उपरांत दतिया पहुंचने पर श्री अश्विनी वैष्णव ने स्टेशन के अमृत भारत योजना के अंतर्गत पुनर्विकास के निरीक्षण के दौरान कामगारों का उत्सावर्धन किया और उनसे संवाद किया. इस दौरान उन्होंने यात्रियों से संवाद किया और यात्री सुविधाओं पर फीडबैक लिया. स्टेशन पर उन्होंने स्टेशन मास्टर सहित अन्य रेल कर्मियों से बात कर बेहतर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया. ग्वालियर के पश्चात दतिया निरीक्षण के दौरान दतिया क्षेत्र की माननीया सांसद श्रीमती संध्या राय भी मौजूद रहीं. उन्होंने स्टेशन के पुनर्वविकास पर रेल मंत्री से चर्चा की. श्री वैष्णव ने कामगारों का उत्साह वर्धन किया. उन्होंने दतिया स्टेशन को शहर के दोनों ओर से अच्छी कनेक्टिविटी देने के निर्देश दिए. उन्होंने अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत किये जा रहे स्टेशन के पुनर्विकास मॉडल की सराहना की. स्टेशन का स्वरूप मां पीतांबरा के मंदिर से प्रेरित है. शीघ्र ही स्टेशन अपने भव्य रूप में आएगा और सुविधाओं में वृद्धि के साथ आधुनिकीकरण किया जा रहा है. श्री वैष्णव ने यात्रियों से बातचीत की और यात्री सुविधाओं पर उनका फीड बैक भी लिया. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी ने नोएडा में किया अत्याधुनिक रेलवे हेल्थ यूनिट का उद्घाटन

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्मभूमि के पास बुलडोजर एक्शन पर 10 दिनों के लिए लगी रोक, रेलवे को नोटिस

WCR में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह, महाप्रबंधक ने किया रेलवे स्टेडियम में ध्वजारोहण, गूंजे देशभक्ति के तराने

जबलपुर- रेलवे अस्पताल से चोरी हुए इंजेक्शन तीन मेडिकल स्टोर संचालक खरीदते थे, आरपीएफ ने चार लोगों को किया गिरफ्तार

राजस्थान : अजमेर के रेलवे क्लब पर छापा डालकर 34 लोगों को किया गिरफ्तार