जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष बनी..!

जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष बनी..!

प्रेषित समय :20:36:43 PM / Thu, Aug 31st, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. केन्द्र सरकार ने पहली बार रेलवे बोर्ड में जया वर्मा सिन्हा को अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद पर नियुक्ति दी है. जया वर्मा सिन्हा पहली महिला है जो रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष के पद पर पदस्थ होगी. वे एक सितम्बर को पदभार ग्रहण करेगी.

केन्द्र सरकार ने एक अधिकारी जारी करते हुए कहा कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने जया वर्मा सिन्हा, सदस्य संचालन व व्यवसाय विकास को रेलवे बोर्ड अध्यक्ष व मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है. जया वर्मा एक सितम्बर को कार्यभार सम्हालेगी उनका कार्यकाल 31 अगस्त 2024 तक होगा. वे अनिल कुमार लाहोटी की जगह लगी. जया वर्मा सिन्हा रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष भी हैं. इसके पहले विजयलक्ष्मी विश्वनाथन रेलवे बोर्ड की पहली महिला सदस्य थीं.

कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुकी है-

जय वर्मा सिन्हा ने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से अपनी शिक्षा पूरी की, इसके बाद  1988 में भारतीय रेलवे यातायात सेवा में शामिल हुई. दक्षिण पूर्व रेलवे, उत्तर रेलवे, पूर्व रेलवे सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर अपना योगदान दे चुकी है. वे पूर्व में रेल के सियालदह डिवीजन में डीआरएम के पद पर कार्य कर चुकी हैं. इसके अलावा दक्षिणी पूर्व रेलवे में मुख्य वाणिज्य प्रबंधक भी रही है.

भारतीय उच्चायोग में रह चुकी है-

जया वर्मा सिन्हा चार वर्षो तक बांग्लादेश के ढाका में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहाकार भी रह चुकी. जयावर्मा सिन्हा के कार्यकाल में कोलकाता से ढाका के लिए मैत्री एक्सप्रेस का उद्घाटन हुआ था. गौरतलब है कि ओडिशा के कोरोमंडल एक्सप्रेस हादसे के समय जया ने सरकार को घटना की पूरी जानकारी दी थी. उन्होंने पीएमओ में इस घटना का पावर प्रेजेंटेशन भी दिया था. इस हादसे के दौरान जया वर्मा के काम की बहुत तारीफ की गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

केंद्र सरकार जामा मस्जिद सहित दिल्ली की 123 अहम संपत्तियां वापस लेगी सरकार, जारी किया नोटिस

रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने किया फेरों में बढ़ोतरी का न‍िर्णय, भीड़ को न‍ियंत्रि‍त करने तैनात होंगे कर्मचारी

प्रमुख शहरों में रक्षाबंधन का मुहूर्त- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जबलपुर, जयपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, भोपाल!

बेंगलुरु-दिल्ली फ्लाइट में 2 साल की बच्ची की सफल हार्ट सर्जरी, एम्स के 5 डॉक्टर बने देवदूत

दिल्ली : खालिस्तान समर्थक हुए एक्टिव, मेट्रो स्टेशनों पर लिखे ऐसे नारे, एक्शन में पुलिस

किसान, मजदूरों का केंद्र सरकार के खिलाफ हल्ला बोल, अखिल भारतीय मजदूर किसान संयुक्त सम्मेलन दिल्ली में हुआ आयोजित