भारत नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम ली कियांग होंगे शामिल

भारत नहीं आएंगे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, जी-20 शिखर सम्मेलन में पीएम ली कियांग होंगे शामिल

प्रेषित समय :17:55:39 PM / Mon, Sep 4th, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत नहीं आ रहे. चीन के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि उनकी जगह पर, प्रधानमंत्री ली कियांग 9 और 10 सितंबर को भारत की राजधानी नई दिल्ली में आयोजित होने वाले 18वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. बता दें कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बता दिया था कि वह यूक्रेन युद्ध की वजह से शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए भारत की यात्रा नहीं कर सकेंगे.

चीनी राष्ट्रपति के भारत नहीं आने के कई मायने लगाये जा रहे हैं. बता दें कि चीनी राष्ट्रपति 25 अगस्त को ब्रिक्स सम्मेलन में हिस्सा लेने दक्षिण अफ्रीका गये थे, लेकिन जी20 सम्मेलन के लिए वो भारत आने को तैयार नहीं. वहीं जी20 शिखर सम्मेलन से कुछ ही दिन पहले चीन ने नया नक्शा जारी किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा दिखाया गया. भारत ने इस पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है. ऐसे में साफ लगता है कि चीन, भारत के साथ अपने संबंधों को सुधारने की दिशा में गंभीर नहीं है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने भी चीनी राष्ट्रपति के जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल नहीं होने को निराशाजनक बताया है.

जी20 शिखर सम्मेलन की दिल्ली में यह है तैयारियां

भारत ग्रुप के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को वार्षिक जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. इसे लेकर राजधानी दिल्ली में व्यापक तैयारियां चल रही हैं. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. साथ ही 8 से 10 सितंबर के बीच दिल्ली मेट्रो के कई स्टेशनों पर आवागमन पूरी तरह से बंद रहने वाला है. इसके अलावा इस दौरान सभी सरकारी और प्राइवेट ऑफिस, शिक्षण संस्थान, बैंक और वित्तीय संस्थान भी बंद रहेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन की नई चाल: जारी किया नया मैप, फिर अरुणाचल से ताइवान तक को बताया अपना हिस्सा

मोदी-जिनपिंग की मुलाकात: विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन ने किया था आग्रह

ब्रिक्स समिट में हुई PM मोदी-चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग की मुलाकात, सीमा विवाद पर हुई बात?

PM मोदी अफ्रीका के लिए रवाना, 15वें ब्रिक्स समिट में लेंगे हिस्सा, चीनी राष्ट्रपति से हो सकती मुलाकात

बलूचिस्तान : ग्वादर में चीनी इंजीनियरों पर आतंकी हमला, पाकिस्तानी सुरक्षाबलों ने दो दहशतगर्दों को मार गिराया