राजस्थान में आईएमडी ने दी अतिभारी बारिश की चेतावनी, 3 जिलों में रेड अलर्ट, 5 बांधों के गेट खोले

राजस्थान में आईएमडी ने दी अतिभारी बारिश की चेतावनी, 3 जिलों में रेड अलर्ट, 5 बांधों के गेट खोले

प्रेषित समय :14:42:31 PM / Sun, Sep 17th, 2023
Reporter :

जयपुर. राजस्थान में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है. बीते तीन दिन से राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हो रही तेज बारिश से प्रदेश के 5 बड़े बांध ओवरफ्लो हो गए हैं. वहीं, 10 से ज्यादा जिलों में फसलें चौपट हो गई हैं. इधर, मौसम विभाग ने आज 6 जिलों में भारी से अतिभारी बारिश की चेतावनी जारी करते हुए रेड और ओरेंज अलर्ट जारी किया है.

4 इंच तक बारिश, बांधों के गेट खोले

बंगााल की खाड़ी से आए वेदर सिस्टम के कारण बीते 24 घंटे में 29 जिलों में बारिश हुई. इनमें से 8 ऐसे जिले है, जहां 2 से 4 इंच या उससे ज्यादा पानी बरसा. तेज बारिश के कारण नदियों और बांधों में जलस्तर बढऩे से माही बजाज, जवाई, कालीसिंध, सोमकमला और कोटा बैराज के गेट खोलकर पानी की निकासी की गई है.

पिछले 24 घंटे में अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौडग़ढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, गंगानगर, हनुमानगढ़, जयपुर, जालोर, झालावाड़, झुंझुनूं, जोधपुर, करौली, कोटा, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर और बीकानेर में बारिश हुई.

उदयपुर, सिरोही, प्रतापगढ़, नागौर, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौडग़ढ़, बांसवाड़ा में 50 से लेकर 95 मिमी तक बरसात हुई. बांसवाड़ा-डूंगरपुर जिले में पिछले दो दिन से लगातार हो रही तेज बारिश के कारण माही और सोमकमला नदी का जलस्तर बढ़ गया है, जिससे इन पर बने बांधों में पानी की आवक बढ़ गई. इसे देखते हुए प्रशासन ने शनिवार को माही बजाज के 16 गेट और सोमकमला आंबा बांध के 2 गेट खोलकर पानी की निकासी की.

इधर, झालावाड़ और मध्य प्रदेश में हो रही भारी बारिश के कारण कालीसिंध नदी में भी पानी तेज आना शुरू हो गया, जिसके बाद कालीसिंध बांध के 4 गेट खोलकर पानी छोड़ा गया. इसके अलावा जवाई बांध के 2 गेट और कोटा बैराज का एक गेट खोलकर पानी छोड़ा गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एक साथ नौ वंदे भारत के उद्घाटन की तैयारी, एमपी-राजस्थान के इन शहरों को मिलने जा रही सौगात

राजस्थान : पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन आज से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर, 7000 पेट्रोल पंपों पर ताला

राजस्थान: भरतपुर में यात्रियों से भरी बस को ट्रक ने पीछे से टक्कर मारी, 11 की मौत, कई घायल

राजस्थान में प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा की नीतियां अमीरों के लिए है, गरीबों के लिए नहीं

राजस्थान : मेहंदीपुर बालाजी दर्शन करने गए श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी, 2 की मौत, 11 घायल

राजस्थान चुनाव के लिए 6 कमेटियां गठित की, सीएम गहलोत होंगे समन्वय समिति के अध्यक्ष, ये नेता शामिल

गृह मंत्रालय ने राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के दावे का किया खंडन, हेलीकॉप्टर से जुड़ा है मामला