पश्चिम बंगाल के कई जगह बाढ़ के हालात, खाली कराए गए 7 जिले, 3 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश

पश्चिम बंगाल के कई जगह बाढ़ के हालात, खाली कराए गए 7 जिले, 3 दिन से हो रही मूसलाधार बारिश

प्रेषित समय :15:43:58 PM / Tue, Oct 3rd, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

कोलकाता. पश्चिम बंगाल की मालदा जिले में बनी बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. पश्चिम बंगाल सरकार ने पश्चिम बर्धमान, बांकुड़ा, बीरभूम, पूर्व बर्धमान, पश्चिम मेदिनीपुर, हुगली और हावड़ा जिलों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक डिजिटल बैठक की और उन्हें तत्काल सभी प्रकार के एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिये गये. पड़ोसी राज्य झारखंड के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में लगातार हो रही, जिसके कारण राज्य के सात जिलों में बाढ़ आने की आशंका जताई गई है. पश्चिम बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव बनने की वजह से लगातार बंगाल में करीब 3 दिन से बारिश हो रही है.

बाढ़ पर नियंत्रण के लिए बनाई गई योजना

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को बंगाल में सबसे ज्यादा बारिश होगी. अनुमान है, कि अगले दो दिन तेज बारिश होगी. गुरुवार तक बारिश होने की संभावना है. पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा भी है. जगह- जगह पर दुर्गा पूजा के पंडाल बनाए जाते है. लोगों की आवाजाही सबसे ज्यादा दुर्गा पूजा में होती है. ऐसे में बाढ़ की स्थिति पर कैसे नियंत्रण पाया जाए. इस पर प्रशासन ने आज से ही काम करना शुरू कर दिया है.पश्चिम बंगाल के मालदा में बाढ़ की स्थिति बेहद गंभीर है. कई घरों में पानी घुस गया है. जिसकी वजह से लोगों को खाने-पीने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. बाढ़ को देखते हुए सरकार इन लोगों को ऊंचे स्थान रहस्यमारू में शिफ्ट कराने व्यवस्था की जा रही है.

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ की बैठक

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के निर्देश पर बुलाई गई बैठक के दौरान सिंचाई एवं जलमार्ग तथा आपदा प्रबंधन विभागों के अधिकारियों और एडीजी (कानून एवं व्यवस्था) समेत कई अधिकारी मौजूद रहे. बैठक में ममता बनर्जी ने कहा कि जिलों में बारिश, तटबंध टूटने और स्थिति बिगडऩे की हर पांच घंटे की रिपोर्ट आपदा प्रबंधन नियंत्रण कक्ष के साथ साझा की जाएगी. मौसम विभाग ने बताया कि झारखंड में एक अक्टूबर को ऊपरी जलग्रहण क्षेत्र में 50 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. सिंचाई और जलमार्ग विभाग के कार्यकारी अभियंता इस संबंध में जिला प्रशासन के साथ संपर्क बनाए रखेंगे.

बाढ़ से राहत की तैयारी

बाढ़ से राहत के लिए पश्चिम बंगाल सरकार अब पूरी तरह से तत्पर हो चुकी है. उसके लिए सरकार भरपूर प्रयास कर रही है. और कड़े कदम भी उठा रही है. सरकार के आदेश पर सुरक्षा के लिए बाढ़ से लडऩे वाली अन्य सामग्रियों जैसे रेत की बोरियों आदि सहित राहत सामग्री का पर्याप्त भंडार निचले इलाकों में स्टॉक में रखावाया जाएगा.  राहत और बचाव कार्यों के लिए प्रकाश की उचित व्यवस्था की जानी चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पश्चिम बंगाल के 4 हजार मनरेगा मजदूर दिल्ली घेरने हुए रवाना हुए, 50 लग्जरी बसें भरकर निकलीं

पश्चिम बंगाल के बांकुरा में दर्दनाक हादसा, दीवार गिरने से 3 बच्चों की मौत

पश्चिम बंगाल-उड़ीसा के शातिर चोर जबलपुर में रहकर कर रहे थे चोरी की वारदातें, लाखों रुपए के जेवर बरामद

JABALPUR: पश्चिम बंगाल से पकड़े गए ठग, गैस एजेंसी दिलाने के नाम पर करते रहे ठगी..!

पश्चिम बंगाल में भीषण कार हादसा: एएसआई समेत दो की मौत, पांच घायल