ईशानकोण में रसोईघर का होना अनेकानेक तनाव,व्याधियों का कारण

ईशानकोण में रसोईघर का होना अनेकानेक तनाव, व्याधियों का कारण

प्रेषित समय :21:31:09 PM / Tue, Oct 10th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

वास्तुदोष और बीमारियां -
1- ईशान कोण - में वास्तुदोष होने पर घर के पुरुष वर्ग को स्त्रियों की अपेक्षा अधिक समस्याएं होती है .
भूखंड या भवन के ईशान कोण में शयन व्यवस्था करने से अनिद्रा, दुःस्वप्न, स्मृति भंग, मस्तिष्क विकार, रक्तचाप आदि प्रायः घेरे रहते है . दंपति को तो भूलकर भी ईस स्थान पर नही सोना चाहिये .
  ईशानकोण में रसोईघर का होना अनेकानेक तनाव,व्याधियों का कारण होता है. ईशानकोण की रसोई घर में बरकत नही होने देती है तथा घर के लोगो को पेट एवं वायु रोगों से पीड़ित करती है .
    अन्य दोष ईशानकोण मे होने से रक्त विकार , स्त्रियी को यौन रोग और प्रजनन क्षमता भी दुष्प्रभावित हो सकती है .
2- दक्षिण मे - वास्तुदोष आ जाने पर महिला वर्ग को पुरषो की अपेक्षा अधिक हानि उठानी पड़ती है .
3 - दक्षिण - पूर्व - मे जलस्त्रोत बनवाने से या जल इकठ्ठा करने से आंत,आमाशय, फेफड़े आदि के रोग घर के लोगो को होने की संभावना बढ़ जाती है .
4 - वायव्य कोण- में भारी सामान रखने की व्यवस्था हानिकारक साबित होती है .वायु पीड़ा, हड्डी के रोग और मानसिक विकार आदि भारी सामान ईस कोण में रखने से उत्पन्न  हो सकते है .
5 - दक्षिण - पश्चिम कोण- यदि खाली और हल्का रहता है तो घर के सदस्यों में तनाव, गुस्सा अधिक होता है . हृदय रोग , जोड़ो का दर्द ,खून की कमी ,पीलिया , आंखों की बीमारी , हाजमे की खराबी आदि रोग होने की संभावना रहती है .
6 - ब्रह्मस्थल - पाए नुमान या भारी सामान हो तो घर के लोग उन्माद का शिकार हो जाते है . जिससे  उनका मानसिक संतुलन बिगड़ जाता है और तनाव रहने लगता है .
7 - उत्तर दिशा - में दोष होने से घर में गुर्दे, कान के रोग ,रक्त संबंधी बीमारियां, थकावट तथा घुटने की बीमारियां बनी रहती है .
8 - पूर्व दिशा - में दोष होने से व्यक्ति आंखों की बीमारी से ग्रस्त और लकवे का शिकार होता है . संतान हानि भी हो सकती है .
8 - पश्चिम दिशा - में दोष होने से यकृत, गले के रोग , गाल ब्लैडर की बीमारी हो सकती है .  फेफड़े , मुख्य छाती और चमड़ी रोग और गर्मी,पित और मस्सा होने की भी संभावना होगी . गृह स्वामी के गुप्तांग मे भी बीमारी होने की संभावना होती है .

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

वास्तु शास्त्र के अनुसार एक आदर्श फैक्ट्री के लिए दिशा निर्देश

वास्तु के अनुसार हनुमान जी का चित्र घर में कहां लगाएं

विष्णुसहस्रनाम स्तोत्र का विधिवत अनुष्ठान करने से सभी ग्रह, नक्षत्र, वास्तु दोषों की शांति होती

वास्तु और चाबी

वास्तु के अनुसार हर दिन पीली सरसों को घर में छिड़कना चाहिए

वास्तु शास्त्र के विभिन्न नियमों द्वारा कैसे घर, ऑफिस और परिवार को खुशहाल बनाया जा सकता