महाराष्ट्र में नहीं थम रहा मराठा आरक्षण के लिए जान देने का सिलसिला, 3 युवाओं ने की आत्महत्या

महाराष्ट्र में नहीं थम रहा मराठा आरक्षण के लिए जान देने का सिलसिला, 3 युवाओं ने की आत्महत्या

प्रेषित समय :16:40:42 PM / Mon, Oct 23rd, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

मुंबई. महाराष्ट्र में मराठा आरक्षण का मुद्दा गरमाया हुआ है. मराठा कोटा के लिए मराठा समुदाय मनोज जरांगे पाटिल के नेतृत्व में संघर्ष कर रहा है. आरक्षण लागू करने के लिए मनोज जरांगे ने जो डेडलाइन शिंदे सरकार को दी थी वह मंगलवार को खत्म हो रही है. एक ओर जहां मराठा नेता ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आंदोलन के तीव्र करने की बात कही. वहीं, दूसरी ओर आरक्षण की मांग को लेकर मराठा समुदाय के कुछ लोग आत्महत्या जैसा चरम कदम उठा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, नांदेड में एक और युवक ने मराठा आरक्षण की मांग को लेकर जान दे दी है. युवक के शव के पास कथित तौर पर सुसाइड नोट भी मिला है. सुसाइड नोट में लिखा है, मराठा समुदाय को आरक्षण नहीं मिलने के कारण मैं कुएं में कूदकर जान दे रहा हूं.

मराठा समुदाय को आरक्षण दो

मृतक छात्र नायगाव तालुका के भोपाल का रहने वाला है. उसकी पहचान ओमकार आनंदराव बावने (उम्र 16) के तौर पर हुई है. रविवार शाम में ओमकार ने गांव के पास एक कुएं में कूदकर आत्महत्या कर ली. बताया जा रहा है कि ओमकार ने आत्महत्या करने से पहले कुएं के पास अपना सुसाइड नोट छोड़ा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सुसाइड नोट में मृतक छात्र ने लिखा था, मेरे माता-पिता मजदूरी करके हमे पढ़ाते हैं, मैं उनकी यह स्थिति नहीं देख सका.. मराठा समुदाय को आरक्षण नहीं दिया जा रहा है... इसलिए मैं कुएं में कूदकर मर रहा हूं.

दो युवकों ने मौत को लगाया गले

नांदेड जिले में कल एक ही दिन में दो युवकों ने मराठा आरक्षण के लिए आत्महत्या कर ली. नांदेड के हदगांव तालुका के वडगाव में एक युवक ने मराठा आरक्षण के लिए जहर खाकर आत्महत्या कर ली थी. युवक के शव के पास एक सुसाइड नोट मिला था. मृतक शुभम सदाशिव पवार ने अपनी जीवन लीला समाप्त करने से पहले लिखे नोट में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण की मांग की थी. इन दोनों घटनाओं से मराठा समाज आक्रोशित है. इस बीच, मनोज जरांगे और मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे समेत तमाम नेताओं ने मराठा प्रदर्शनकारियों से आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठाने की अपील की है.

सांगली में धनगर कोटा के लिए सुसाइड

महाराष्ट्र के सांगली जिले में धनगर समुदाय को अनुसूचित जनजाति कोटे में आरक्षण दिलाने की मांग कको लेकर एक युवक ने आत्महत्या कर ली. रविवार शाम को जत तालुका के कुनिकोनूर के आबाचीवाडी में बिरुदेव वसंत खर्जे (उम्र 38) ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र : पुणे में ट्रेनिंग एयरक्राफ्ट क्रैश, 2 ट्रेनी पायलट घायल

महाराष्ट्र: समृद्धि हाईवे पर फिर बड़ा हादसा, बस और कंटेनर की टक्कर में 12 लोगों की मौत

महाराष्ट्र मराठा आरक्षण: जरांगे ने सीएम शिंदे को दी धमकी, कहा अब या तो मेरी अर्थी उठेगी या फिर जश्न होगा

महाराष्ट्र में सरकारी अस्पताल या राज्य सरकार बीमार!

महाराष्ट्र : आदित्य ठाकरे ने चुनाव आयोग से पूछा, राज्य में उपचुनाव क्यों नहीं.?

महाराष्ट्र: सीट बंटवारे पर मंथन शुरू, राहुल-खरगे से मिले शरद पवार, आगे की रणनीति पर हुई चर्चा