राजस्थान: माणकासर में जगह-जगह बिखरे थे मोरों के शव, वन विभाग में हड़कंप, अन्य पक्षी भी पाये गये मृत

राजस्थान: माणकासर में जगह-जगह बिखरे थे मोरों के शव, वन विभाग में हड़कंप, अन्य पक्षी भी पाये गये मृत

प्रेषित समय :16:40:53 PM / Sat, Jan 20th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

बीकानेर. राजस्थान के बीकानेर के माणकासर गांव में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित करीब पचास पक्षी मृत अवस्था में मिलने से वन विभाग में हड़कंप मच गया है. पक्षियों की अचानक हुई इस मौत का कारण जांचने के लिए वेटरनरी डॉक्टर्स की टीम मौके पर पहुंच गई है. शनिवार सुबह ही राष्ट्रीय पक्षी मोर के शव गांव में जगह-जगह फैले हुए मिले. इसके बाद अन्य पक्षी भी मृत अवस्था में मिले.

श्रीडूंगरगढ़ के मणकरासर गांव में सुबह लोगों ने देखा कि कुछ मोर के शव पड़े हैं. आसपास घूमने पर कुछ और शव दिखाई दिए. जिसमें 6 कौवे, 24 मोर, 6 तीतर, 4 कबूतर, एक दर्जन चिडिय़ा धीरे धीरे मृत मोर की संख्या पच्चीस के आसपास पहुंच गई. गांव वालों ने ही वन विभाग को सूचना दी. जिसके बाद वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई है. पशु चिकित्सकों की टीम भी मौके पर पहुंची है. आपणो गांव सेवा समिति के सेवादार भी मणकरासर पहुंचे हैं. कुछ मोर के सुबह ही शव मिल गए थे और कुछ बाद में तड़पते हुए दम तोड़ गए.

ग्रामीण अभी आसपास के क्षेत्रों में चक्कर काट रहे हैं, ताकि कोई मोर बीमार अवस्था में मिले तो वन विभाग की टीम और वेटरनरी डॉक्टर्स के सुपुर्द किया जा सके. प्रथम दृष्टया मौत का कारण कुछ जहरीला पदार्थ खा लेना माना जा रहा है. हालांकि वन विभाग या वेटरनरी डॉक्टर्स ने अधिकृत तौर पर कुछ भी स्पष्ट नहीं किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Election2024 ढपोरशंख की कहानी जो राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री हरिदेव जोशी अक्सर सुनाते थे!

राजस्थान में दो गाडिय़ों में सीधी टक्कर, 6 की मौत, कड़ी मशक्कत के बाद शवों को निकाला गया

#Banswara मध्यप्रदेश सड़क दुर्घटना में राजस्थान के समाजसेवी गोपेश उपाध्याय का निधन, विभिन्न संगठनों ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए

राजस्थान : 22 मंत्रियों ने ली शपथ, 12 कैबिनेट, 10 राज्य मंत्री बनाए गए, इन्हें मिला मौका

राजस्थान में छुट्टियों का भरपूर आनंद उठा रही हैं पॉप सिंगर डुआ लिप्पा