गुजरात बन रहा भारत का मेडिकल हब, पीएम मोदी बोले- राज्य में मेडिकल कॉलेज की संख्या 11 से बढ़कर 40 हुई

गुजरात बन रहा भारत का मेडिकल हब, पीएम मोदी बोले- राज्य में मेडिकल कॉलेज की संख्या 11 से बढ़कर 40 हुई

प्रेषित समय :17:18:02 PM / Sun, Jan 21st, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

रामेश्वरम. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से गुजरात के खोडलधाम ट्रस्ट कैंसर अस्पताल के शिलान्यास कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि पिछले 20 वर्षों में गुजरात ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में अभूतपूर्व प्रगति की है.

पीजी सीटों की संख्या तीन गुना हुई

उन्होंने कहा कि आज गुजरात भारत का बड़ा मेडिकल हब बन रहा है. 2002 तक गुजरात में सिर्फ 11 मेडिकल कॉलेज थे, आज उनकी संख्या बढ़कर 40 हो गई है. 20 वर्षों में यहां एमबीबीएस सीटों की संख्या बढ़कर पांच गुना हुई है, पीजी सीटों की संख्या बढ़कर तीन गुना हुई है. उन्होंने कहा, पिछले नौ वर्षों में राज्य में 30 नए कैंसर अस्पताल खोले गए हैं. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सरकार यह सुनिश्चित करना चाहती है कि कैंसर रोगियों को इलाज के वक्त किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े. पिछले नौ वर्षों में 30 नए कैंसर अस्पताल खुले हैं, जबकि 10 और ऐसे अस्पतालों पर काम चल रहा है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने लगभग 1.5 लाख आयुष्मान आरोग्य मंदिर बनाए हैं. उन्होंने कहा, ये मंदिर कैंसर और गंभीर बीमारियों का जल्द पता लगाने पर ध्यान केंद्रित करता हैं. कैंसर की जानकारी जल्द मिलने से डॉक्टरों को इलाज करने में मदद मिलती है. प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत योजना से छह करोड़ लोगों को लाभ हुआ है. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में केंद्र द्वारा किए गए प्रयासों से महिलाओं को काफी फायदा हुआ है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Vibrant Gujarat: वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट का शानदार आगाज, PM मोदी ने किया उद्घाटन

TESLA : एलोन मस्क की टेस्ला गुजरात में लगा सकती है अपना पहला भारतीय विनिर्माण प्लांट

ईरान ने गुजरात के पास इजराइली जहाज पर किया ड्रोन हमला, पेंटागन के बयान से हड़कंप

गुजरात हाईकोर्ट ने कहा- रेप तो रेप है, भले ही वह पति करे, महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा पर चुप्पी तोडऩे की जरूरत