मृत महिला के दोनो हाथ से खाना बनाने लगा आदमी, 7 डाक्टरों की टीम ने किया ट्रांसप्लांट

मृत महिला के दोनो हाथ से खाना बनाने लगा आदमी, 7 डाक्टरों की टीम ने किया ट्रांसप्लांट

प्रेषित समय :17:36:05 PM / Thu, Jan 25th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. डाक्टर को धरती का भगवान ऐसे ही नहीं कहा जाता है. दिल्ली में सर गंगा राम अस्पताल के प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जरी डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ महेश मंगल के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम ने चमत्कार कर दिया. यहां पर 65 साल की एक ब्रेन डेड महिला का दोनों हाथ एक 45 साल के पुरुष को ट्रांसप्लांट कर लगा दिया गया. वह व्यक्ति वह शख्स अब खुद ही अपने हाथों से खाना खा सकता है बल्कि आम आदमी की तरह अन्य काम भी कर सकता है.

तीन साल पहले 45 वर्षीय इस युवक की ट्रेन दुर्घटना में दोनों हाथ कट गए थे. गंगाराम हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने ब्रेन डेड महिला के दोनों हाथ काटकर उस युवक को लगा दिए और हाथों का यह प्रत्यारोपण पूरी तरह से सफल रहा है. ब्रेन हेमरेज की शिकार महिला के अंगदान से यह संभव हो पाया है. महिला ने लीवर, किडनी व आंख भी दान कर दिया. 12 घंटे की लंबी सर्जरी के बाद डॉक्टरों ने युवक के दोनों हाथ लगाने में कामयाब पाई. ब्रेन डेड महिला दिल्ली की कालका जी में रिटायर वाइस प्रींसिपल थी. इस महिला की एक किडनी फोर्टिस गुडग़ांव भेजी गई जहां एक मरीज को वह किडनी लगाई गई है. इसके अलावा महिला के दोनों हाथ, लीवर च कॉर्निया सर गंगाराम अस्पताल अलग-अलग मरीजों को ट्रांसप्लांट की गई हैं. दोनों हाथों का प्रत्यारोपण उत्तर भारत में पहला ऐसा प्रत्यारोपण है. इससे पहले मुंबई में इस तरह का प्रत्यारोपण हो चुका है.

इन डाक्टरों की टीम ने किया सफल आपरेशन-

इस सर्जरी को अंजाम देने वाले डॉक्टर्स की टीम में डॉ महेश मंगल, डॉ एस एस गंभीर, डॉ अनुभव गुप्ता, डॉ भीम नंदा, डॉ निखिल झुनझुनवाला, डॉ गौरव, डॉ सुभाष व वरिष्ठ ओटी तकनीशियन पूरन सिंह के साथ सभी ओटी सपोर्ट स्टाफ टीम लगी रही. पूरी टीम ने इस जटिल ऑपरेशन को कड़ी मेहनत के बाद अंजाम दिया, जिसमें हड्डियों, धमनियों, नसों, मांसपेशियों, तंत्रिकाओं व त्वचा सहित विभिन्न अंगों को नाजुक ढंग से जोड़ा गया. डॉ महेश मंगल देश के जाने.माने प्लास्टिक और कॉस्मेटिक सर्जन हैं. वे अभी गंगा राम अस्पताल के प्लास्टिक व कॉस्मेटिक सर्जरी विभाग के चेयरमैन सह एचओडी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में डोली धरती

दिल्ली एम्स ने बदला छुट्टी का फैसला: 22 जनवरी को बंद नहीं होगा OPD

दिल्ली के पीतमपुरा के घर में लगी भीषण आग, 4 महिलाओं समेत 6 लोगों की मौत

दिल्ली आबकारी केस: सीएम केजरीवाल जा रहे गोवा, तो ED ने भेजा पांचवां समन

पीकेएल : पटना पाइरेट्स ने दबंग दिल्ली के साथ रोमांचक ड्राॅ खेला