यूपी: समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को लोकसभा की दी 11 सीटें, अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान

यूपी: समाजवादी पार्टी ने कांग्रेस को लोकसभा की दी 11 सीटें, अखिलेश यादव का बड़ा ऐलान

प्रेषित समय :15:27:20 PM / Sat, Jan 27th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. बिहार में राजनीतिक संकट के बीच उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बड़ा ऐलान किया है. समाजवादी पार्टी ने लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को 11 सीट देने की घोषणा की है. अखिलेश ने शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा- कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है, ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. इंडिया की टीम और पीडीए की रणनीति इतिहास बदल देगी.

इस समय यह ऐलान इसलिए भी है महत्वपूर्ण

जानकारी के अनुसार हाल ही में लोकसभा चुनावों को लेकर इंडिया गठबंधन की बैठक हुई थी. इस बैठक में यूपी में सीट शेयरिंग पर समाजवादी पार्टी और कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के बीच चर्चा हुई थी. जिसके बाद समाजवादी पार्टी के  अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज यह ऐलान किया है. उनका यह ऐलान इस समय इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि बिहार में नीतीश कुमार के फिर एनडीए के साथ जाने की अटकलें तेज हैं. इससे पहले पंजाब में आप पार्टी पहले ही यहां की 13 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लडऩे के संकेत दे चुकी है. यहां तक की आप ने इसके लिए 40 प्रत्याशियों के नाम भी शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं.

उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं

इससे पहले टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने वेस्ट बंगाल में इंडिया गठबंधन के तहत कांग्रेस या किसी अन्य पार्टी के साथ वोट शेयरिंग में रुचि नहीं दिखाई है. यहां आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं. जानकारी के अनुसार साल 2019 लोकसभा चुनाव में बीजेपी यहां अपना दल (एस) के साथ मिलकर चुनाव लड़ी थी. नतीजों पर गौर करें तो लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी ने यहां कुल 62, अपना दल (एस) ने 2, कांग्रेस 1, बीएसपी ने 10 और सपा ने कुल 5 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पुलिस अधिकारियों के कैडर रिव्यू में देरी, आफिसर ऐसोसिएशन की दायर याचिका पर कैट ने केंद्र, राज्य सरकार, यूपीएससी से मांगा जबाव

यूपी: मिट्टी की खुदाई में मिला मुगलकालीन खजाना, सोने-चांदी के सिक्कों की मची लूट

यूपी में बड़ा हादसा : तेज रफ्तार कार गंगा नदी बैराज में गिरी, डूबने से चार लोगों की मौत

अयोध्या जाने वाली वाली सभी रोडवेज बसें रोकी गई, भारी भीड़ को देखते हुए यूपी रोडवेज का फैसला