बजट 2024 : मोदी सरकार का अंतरिम बजट आज, 'बड़ी उम्मीदों का छोटा बजट'

बजट 2024 : मोदी सरकार का अंतरिम बजट आज,

प्रेषित समय :09:22:31 AM / Thu, Feb 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव 2024 से पहले आज यानी 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. यह बजट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल 2.0 का अंतिम बजट है. बता दें कि यह बजट अंतरिम है. वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए व्यापक बजट लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार के गठन होने पर ही पेश होगा. अंतरिम बजट से पहले, राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में कहा था कि भारत ने सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था के रूप में अपनी स्थिति बरकरार रखी है. उन्होंने कहा की वर्ष 2023 भारत के लिए एक ऐतिहासिक वर्ष था जब वैश्विक संकट के बावजूद भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत रही. 

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव से पहले आज अंतरिम बजट पेश करेंगी. वित्त मंत्री के रूप में यह उनका छठा और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट होगा. अंतरिम बजट लोकसभा चुनाव के बाद सरकार बनने तक बीच की अवधि की वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखेगा. उसके बाद नई सरकार पूर्ण बजट पेश करेगी.

क्या है अंतरिम बजटः चुनावी वर्ष के दौरान मौजूदा सरकार पूर्ण बजट पेश नहीं कर सकती है. इसलिए एक अंतरिम बजट जो छोटी अवधि के लिए सरकार के खर्चों और राजस्व के लिए पेश किया जाता है. 

अंतरिम बजट में क्या-क्या शामिलः अंतरिम बजट में सरकार के व्यय, राजस्व, राजकोषीय घाटा, वित्तीय प्रदर्शन और कुछ महीनों के अनुमान शामिल होते हैं.

क्या है केंद्रीय बजटः केंद्रीय बजट वित्तीय वर्ष के लिए सरकार की अनुमानित लागत और खर्चों का वार्षिक वित्तीय विवरण होता है.

कब जारी होगा पूर्ण बजटः लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार बनेगी. इसके बाद पूर्ण बजट पेश किया जाएगा. राजकोषीय घाटा सरकार की कुल आय और उसके कुल व्यय के बीच का अंतर होता है. इसका मतलब है कि वह धन जो सरकार अपने दैनिक कार्यों को चलाने के लिए उधार लेती है. सीधे शब्दों में कहें तो कम राजकोषीय घाटा आम तौर पर अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा माना जाता है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Chhattisgarh: पांच फरवरी से शुरु होगा बजट सत्र, एक मार्च तक होगी 20 बैठके

1.50 लाख के बजट में स्टाइलिश बाइक्स- रॉयल एनफील्ड हंटर 350

एक फरवरी को पेश होगा बजट, मगर नहीं होगी कोई बड़ी घोषणा : वित्त मंत्री सीतारमण