यूपी: लखनऊ जेल में बंद 36 कैदी मिले एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

यूपी: लखनऊ जेल में बंद 36 कैदी मिले एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

प्रेषित समय :18:41:57 PM / Sun, Feb 4th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

लखनऊ. लखनऊ जेल के बंद 36 कैदी एचआईवी पॉजिटिव पाए गए हैं. इससे जेल प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया है. संक्रमितों को दवाएं दी जा रही हैं. डॉक्टरों की टीम संक्रमितों की सेहत की निगरानी कर रही है. संक्रमण फैलने के कारणों का पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. उप्र. एड्स नियंत्रण सोसाइटी के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने दिसंबर 2023 में जिला जेल में एचआईवी स्क्रीनिंग कराई थी. इनमें 3000 से अधिक बंदियों की जांच हुई थी.

जांच में 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई. जेल में पहले से ही 11 मरीज संक्रमित थे. मौजूदा समय में संक्रमितों की संख्या 47 पहुंच गई है. केजीएमयू के एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर से संक्रमितों को दवा उपलब्ध कराई जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि बंदी एचआईवी संक्रमित कैसे हुए? इसका पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है. संक्रमितों की काउंसलिंग कराई जा रही है.

यूपी एड्स कंट्रोल सोसाइटी के ज्वाइंट डायरेक्टर डॉ. रमेश ने कहा, जेल में जांच का विशेष अभियान चलाया गया था. जिसमें 36 नए बंदियों में एचआईवी संक्रमण की पुष्टि हुई. जेल में बंद 11 पहले से संक्रमित थे. सभी संक्रमितों को दवाएं मुहैया कराई जा रही है. डॉक्टरों की टीम मरीजों की सेहत की निगरानी कर रही है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

यूपी: बदायू में फंदे से लटका मिला महिला जज का शव, सुसाइड नोट बरामद

यूपी: ब्यूटी पार्लर में तैयार होने गई दुल्हन प्रेमी संग भागी, बारात लेकर दूल्हा वापस घर लौटा

यूपी: मलिहाबाद में ट्रिपल मर्डर, जमीन के विवाद में दिनदहाड़े तीन की गोली मारकर हत्या, एक घायल

झारखंड में सियासी घमासान, यूपीए विधायकों को रांची टू हैदरबाद सफर, भाजपा ने बुलाई बैठक

यूपी के बरेली में एक ही परिवार के पांच लोग जिंदा जले, दंपति और तीन बच्चों की मौत