पीएम मोदी ने लांच की पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना, हर घर मिलेगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

पीएम मोदी ने लांच की पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना, हर घर मिलेगी 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली

प्रेषित समय :16:28:02 PM / Tue, Feb 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देशवासियों को हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करने के लिए पीएम सूर्य घर- मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की. उन्होंने एक्स पर सिलसिलेवार पोस्ट में कहा, सतत विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं.

मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा करते हुए कहा कि इस परियोजना में 75,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश होगा. परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करके 1 करोड़ घरों को रोशन करना है. प्रधानमंत्री मोदी ने सोलर पावर को बढ़ावा देने के साथ सतत विकास को बढ़ावा देने की अपील करते हुए सभी अपने घरों वाले उपभोक्ताओं खासतौर से युवाओं को पीएम सूर्य घर - मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करने की अपील करते हुए योजना का लाभ लेने के लिए pmsuryaghar.gov.in वेबसाइट पर आवेदन करने को कहा है.

सोलर रूफटॉप योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

- आवेदन प्रक्रिया में सबसे पहले सोलर रूफटॉप योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप रजिस्टर हीयर के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
- अब अपने राज्य को सेलेक्ट करके बिजली विभाग और कंज्यूमर अकाउंट नंबर को दर्ज कर देना है और नेक्स्ट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है.
- अब एक्टिव मोबाइल नंबर दर्ज कर देना है और क्लिक टू सेंड मोबाइल ओटीपी इन संदेश ऐप पर क्लिक कर देना है.
- अब गूगल प्ले स्टोर पर जाकर तुरंत संदेश ऐप को अपने डिवाइस के अंतर्गत डाउनलोड करके रजिस्ट्रेशन कर लेना है और इस ऐप के अंतर्गत आने वाले ओटीपी को सोलर रूफटॉप योजना की वेबसाइट पर जाकर दर्ज कर देना है.
- अब मेल आईडी दर्ज करके सबमिट वाले बटन पर क्लिक कर देना है.
- अब आपको सोलर पैनल एप्लीकेशन फॉर्म के अंतर्गत सभी जानकारियां ध्यानपूर्वक दर्ज करनी है.

सोलर रूफटॉप योजना के आवेदन के लिए अन्य तरीका

आवेदन करते समय बिजली कनेक्शन और विभाग से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाती है जो कि अक्सर सोलर रूफटॉप योजना के लिए घर से आवेदन करने पर मालूम नहीं रहती है तो ऐसी स्थिति में आप किसी सोलर कंपनी के माध्यम से इस फॉर्म को भरवाएं या फिर इस योजना से संबंधित जानकारी रखने वाले व्यक्ति से संपर्क करके उसके माध्यम से इस योजना के लिए फार्म भरवाएं, ताकि आपको बाद में कोई भी समस्या देखने को ना मिले और सोलर पैनल खरीदने पर आपको आसानी से सब्सिडी मिले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में 30 दिन के लिए लगी धारा-144, जानिए किस चीज की इजाजत, किस पर रहेगी रोक?

किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च: किले में तब्दील दिल्ली, सारे बॉर्डर सील, धारा 144 लागू

किसानों की चेतावनी: 2 दिन में मांगें मानें, नहीं तो फिर करेंगे मार्च, 8 फरवरी को दिल्ली-नोएडा बॉर्डर किया था जाम

दुर्गंध ने मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट दिल्ली लौटी, जानें पूरा मामला

किसानों का आज दिल्ली कूच, नोएडा में लग सकता है जाम