जल्द ही BSNL शुरू करेगा 4G सर्विस, जानिए इन शहरों में कब से मिलेगी ये सुविधा

जल्द ही BSNL शुरू करेगा 4G सर्विस, जानिए इन शहरों में कब से मिलेगी ये सुविधा

प्रेषित समय :18:34:50 PM / Tue, Feb 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. भारतीय संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल की जल्द ही एक स्कीम लॉन्च करने वाली है. देश के कई शहरों में कस्टमर्स को ब्रॉडबैंड सर्विस से 4जी नेटवर्क लॉन्च करने वाली है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश सहित पूरे नॉर्थ-ईस्ट के राज्यों में 4जी सर्विस लॉन्च होने के बाद बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी.

इन शहरों में शुरू होगी 4जी सर्विस

बीएसएनएल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई जैसे महानगरों के साथ गुरुग्राम, गाजियाबाद, नोएडा, पटना, लखनऊ, और रायपुर में 4जी सेवाएं शुरू करेंगा. इसके अलावा गुरुग्राम, वाराणसी, गाजीपुर, बेगूसराय, समस्तीपुर में सर्विस शुरू होगी. केंद्र सरकार अप्रैल से ही पूरे देश में इसकी शुरुआत करेगी.

सरकारी संस्थानों में मिलेगी फ्री सर्विस

बीएसएनएल राज्यों सरकारों की मदद से गांवों के स्कूल-कॉलेजों, अस्पतालों, पंचायत दफ्तरों और अन्य सरकारी दफ्तरों में फ्री इंटरनेट सर्विस मिलेगी. सरकार फिलहाल कुछ हिस्सों में बीएसएनएल 4जी सर्विस दे रही है. केंद्र सरकार का कहना है कि जल्द ही देश के 80 लाख गांवों में बीएसएनएल का कनेक्शन हर घर तक पहुंचाया जाएगा.

4जी सर्विस के लिए तैयारी शुरू

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गांवों में इंटरनेट केबल कनेक्शन पहुंचाने के लिए अधिकारियों निर्देश दे दिया गया है. इसके लिए अधिकारियों को ट्रेनिंग का काम भी शुरू हो चुका है.

क्या बीएसएनएल टिक पाएगी बड़ी कंपनियों के आगे

जैसे-जैसे प्राइवेट कंपनियों ने सस्ते और तेज नेटवर्क यूजर्स को मिलने लगा. वैसे-वैसे बीएसएनएल ठप होने लगा था. ऐसे में केंद्र सरकार ने साल 2019 में बीएसएनएल को 70 हजार करोड़ का रिवाइवल पैकेज दिया था. इसके बाद 2022 में सरकार ने बीएसएनएल और एमटीएनएल के रिवाइवल के लिए 1 लाख 64 हजार करोड़ रुपए का पैकेज जारी किया था.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली में 30 दिन के लिए लगी धारा-144, जानिए किस चीज की इजाजत, किस पर रहेगी रोक?

किसानों का 'दिल्ली चलो' मार्च: किले में तब्दील दिल्ली, सारे बॉर्डर सील, धारा 144 लागू

किसानों की चेतावनी: 2 दिन में मांगें मानें, नहीं तो फिर करेंगे मार्च, 8 फरवरी को दिल्ली-नोएडा बॉर्डर किया था जाम

दुर्गंध ने मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट दिल्ली लौटी, जानें पूरा मामला

किसानों का आज दिल्ली कूच, नोएडा में लग सकता है जाम