छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास, कहा- हर घर को सूर्य बनाना है

छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास, कहा- हर घर को सूर्य बनाना है

प्रेषित समय :18:10:02 PM / Sat, Feb 24th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में 34,427 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इनमें बिलासपुर में 303 करोड़ से बने फ्लाई ओवरब्रिज, भिलाई में 280 करोड़ की लागत से बने 50 मेगावॉट सोलर प्लांट, रायगढ़ में एनटीपीसी के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन का लोकार्पण और फेज-टू का शिलान्यास शामिल हैं.

रायपुर के इनडोर स्टेडियम में आयोजित विकसित भारत, विकसित छत्तीसगढ़ कार्यक्रम में सीएम विष्णुदेव साय, मंत्री रामविचार नेताम, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल मौजूद रहे. वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार होती तो आज भी 1 रुपए में से 15 पैसे ही जनता तक पहुंचते. उन्होंने कहा कि सोलर ऊर्जा के जरिए हम देश के हर घर को सूर्य घर बनाना चाहते हैं. इसके लिए सरकार की ओर से पूरी मदद मिलेगी.

जय जोहार से पीएम ने शुरू किया संबोधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जय जोहार से अपना संबोधन शुरू किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश के 90 से ज्यादा स्थानों से जुड़े सभी लोगों को अभिनंदन करता हूं. विधानसभा चुनाव में आपने हम सभी को बहुत आशीर्वाद दिया है. आपके इसी आशीर्वाद का परिणाम है कि आज हम विकसित छत्तीसगढ़ के संकल्प के साथ आपके बीच में हैं.

परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं को रोजगार मिलेगा

पीएम मोदी ने कहा कि इन परियोजनाओं से छत्तीसगढ़ के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर बनेंगे. एनटीपीसी के 16 सौ मेगावॉट के सुपर थर्मल स्टेशन को राष्ट्र को समर्पित किया है. इस आधुनिक प्लांट के 16 सौ मेगावॉट के फेज-टू का शिलान्यास भी हुआ है. इनके जरिए देशवासियों को कम लागत में बिजली मिलेगी.

छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं

हम छत्तीसगढ़ को सौर ऊर्जा का बड़ा केंद्र बनाना चाहते हैं. राजनांदगांव और भिलाई में बड़े सोलर प्लांट्स का लोकार्पण किया गया है. इनमें ऐसी व्यवस्था भी है कि रात में भी आसपास के लोगों को बिजली मिलती रहेगी. सरकार का लक्ष्य सोलर पावर से देश के लोगों को बिजली देने के साथ ही बिजली बिल जीरो करने का भी है.

हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता हूं

प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी हर घर को सूर्य घर बनाना चाहता है. मोदी हर परिवार को घर में बिजली बनाकर बेचकर कमाई का एक और साधन देना चाहता है. इसी मकसद से हमने प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू की है. ये योजना अभी 1 करोड़ परिवारों के लिए है. इसके तहत घर की छत पर सौर ऊर्जा पैनल लगाने के लिए सरकार मदद देगी. सीधे बैंक खाते में पैसे भेजेंगे. इससे 3 सौ यूनिट तक बिजली मुफ्त मिलेगी. ज्यादा बिजली होगी तो सरकार खरीदेगी. इससे परिवारों को हर साल हजारों रुपए की कमाई होगी. अन्नदाता तो ऊर्जादाता बनाने पर भी फोकस है. सोलर पैनल को बंजर जमीन पर खेत के किनारे सोलर प्लांट बनाने की मदद दे रहे हैं.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: कोयला चोरी करने पांच युवक खदान धंसकने से दबे, तीन लापता, दो बचकर बाहर आए

छत्तीसगढ़: प्रोफेसर ने कहा रिलेशनशिप बनाओ या 30 हजार रुपए दो, परीक्षा पास कराने वाट्सएप पर लिखा हॉट फोटो भेजो..!

छत्तीसगढ़: मां बम्लेश्वरी मंदिर के स्मार्ट टीवी में चला अश्लील वीडियो, ट्रस्ट का कर्मचारी गिरफ्तार

छत्तीसगढ़: पीएम आवास योजना के लाभार्थी राज्य में छोटे वाहन में ले जा सकेंगे रेत

छत्तीसगढ़ के लिए पीएम मोदी ने की सौगातों बौछार, आईआईटी सहित कई और तोहफे दिए