श्रीलंका एयरलाइन के प्लेन में चूहा से हड़कम्प, 3 दिन की मशक्कत के बाद निकाला जा सका

श्रीलंका एयरलाइन के प्लेन में चूहा से हड़कम्प, 3 दिन की मशक्कत के बाद निकाला जा सका

प्रेषित समय :15:48:57 PM / Wed, Feb 28th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

कोलंबो. श्रीलंका की सरकारी एयरलाइन की फ्लाइट में 22 फरवरी को अजीब घटना हुई. यह फ्लाइट पाकिस्तान के लाहौर से कोलंबो आ रही थी. इसमें एक चूहा पाया गया. किसी तरह उस वक्त उस पर काबू पाया गया. हालांकि, कोलंबो पहुंचने के बाद तीन दिन तक यह फ्लाइट दोबारा टेकऑफ नहीं कर सकी.

अब इस मामले की जांच की जा रही है. श्रीलंकाई न्यूज वेबसाइट न्यूज फर्स्ट आईके की रिपोर्ट के मुताबिक- चूहे को एयरक्राफ्ट से निकालने के लिए स्टाफ को तीन दिन मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि, फ्लाइट के दौरान उसे लगेज वाले एक खास हिस्से में सेलो टेप के जरिए रोक लिया गया था.

यह है पूरा घटनाक्रम

रिपोर्ट के मुताबिक- 22 फरवरी को श्रीलंकन एयलाइंस की एयरबस 330 ने पाकिस्तान के शहर लाहौर से टेकऑफ किया. यह श्रीलंका की राजधानी कोलंबो आ रही थी. इसी दौरान एक पैसेंजर ने देखा कि सीट के ऊपर लगे लगेज बॉक्स में एक चूहा घूम रहा है. उसने फौरन क्रू को इस बारे में जानकारी दी. क्रू ने उस लगेज बॉक्स को सेलो टेप से कवर कर दिया. कुछ देर बाद फ्लाइट सुरक्षित तरीके से कोलंबो पहुंची. एयरलाइन ने सावधानी के तौर पर उस हिस्से पर एक खास कैमिकल स्प्रे किया, जहां चूहा मौजूद था. हालांकि, वो तीन दिन तक पकड़ में नहीं आया. 25 फरवरी को आखिरकार उसे पकड़ा गया.

शक किस बात का था

एयलाइन के स्टाफ को आशंका यह सता रही थी कि पता नहीं कितने दिन से यह चूहा एयरक्राफ्ट में मौजूद था और उसने कहीं एयरक्राफ्ट की इलेक्ट्रिक वायरिंग को तो नुकसान नहीं पहुंचाया. लिहाजा, प्लेन के हर हिस्से की बेहद बारीकी से जांच की गई. सुकून की बात यह रही कि एयरक्राफ्ट की वायरिंग में कोई दिक्कत सामने नहीं पाई गई और इसके बाद इस एयरक्राफ्ट को दोबारा फ्लाइट की मंजूरी यानी सिक्योरिटी क्लीयरेंस मिल गया.

एयरलाइन के एक अफसर ने कहा- हमने तमाम टेक्निकल इन्वेस्टिगेशन की है. कुछ गलत नहीं पाया गया. अब ये एयरक्राफ्ट दोबारा उड़ानें शुरू कर चुका है. चूहा मरा हुआ मिल चुका है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

श्रीलंका में झड़प के बीच पुनर्वास केंद्र से भागे 40 कैदी, मची अफरा तफरी

जिम्बाब्वे ने पहली बार श्रीलंका को टी-20 में हराया, आखिरी ओवर में 20 रन नहीं बचा पाए मैथ्यूज