लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने सस्ती की 100 दवाइयां, शुगर, कोलेस्ट्राल, बुखार सहित अन्य टेबलेट शामिल

लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार ने सस्ती की 100 दवाइयां, शुगर, कोलेस्ट्राल, बुखार सहित अन्य टेबलेट शामिल

प्रेषित समय :17:25:08 PM / Thu, Feb 29th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली.मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव के पहले जनता को एक और तोफहा दिया है. सरकार ने उन 100 दवाओं को सस्ता किया है. जो आम लोगों द्वारा रोजमर्रा में इस्तेमाल की जाती है. इसका सीधा फायदा अब जनता को होगा.

एक जानकारी के अनुसार दवा मूल्य निर्धारण नियामक एनपीपीए द्वारा कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, दर्द, बुखार, संक्रमण व अत्यधिक रक्तस्राव के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाओं व कुछ कैल्शियम सहित 100 दवाओं की खुदरा कीमतें तय करने के बाद आज अस्थिर बाजार में फार्मास्युटिकल स्टॉक मिश्रित बैग थे. विटामिन डी3 अनुपूरक. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट द्वारा यह कहे जाने के बाद कि सरकार ऐसी सेवाओं के लिए शुल्कों को मानकीकृत करने में विफल रही है. केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना सीजीएचएस दरों को लागू करने के कारण अस्पताल और स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित शेयरों पर दबाव बना रहा. देश के दवा मूल्य निर्धारण नियामक राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण एनपीपीए ने 100 अतिरिक्त दवाओं की खुदरा कीमतें तय कीं.

नियामक की आवश्यक दवाओं की सूची में एंटीटॉक्सिन, बच्चों के एंटीबायोटिक्स, कैल्शियम व विटामिन डी 3 की खुराक व कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, दर्द, बुखार, संक्रमण व अत्यधिक रक्तस्राव के उपचार में उपयोग की जाने वाली दवाएं शामिल हैं. नियामक के इस कदम से 69 नए फॉर्मूलेशन सहित 100 दवाओं की कीमतों में कमी आने वाली है.  एनपीपीए ने 28 फरवरी के एक आदेश में कहा निर्माता वस्तु एवं सेवा कर तभी जोड़ सकते हैं जब उन्होंने वास्तव में भुगतान किया हो या यह खुदरा मूल्य पर सरकार को देय हो. सूची में फार्मास्युटिकल कंपनियों कैडिला, सनफार्मा अल्केम लैब्स, टोरेंट फार्मा, सिप्ला, ल्यूपिन व मैनकाइंड द्वारा निर्मित कुछ दवाएं शामिल थीं.

ऑर्डर के मुताबिकए इसमें सिप्ला की लेवेतिरासेटम एक्सटेंडेड रिलीज सीताग्लिप्टिन फॉस्फेट, मेटफॉर्मिन हाइड्रोक्लोराइड व ग्लिमेपिरिड टैबलेट, ल्यूपिन की एस्सिटालोप्राम ऑक्सालेट व सन फार्मा की ट्रैनेक्सैमिक एसिड टैबलेट और कैडिला फार्मास्यूटिकल्स की डिक्लोफेनाक डायथाइलमाइनए मिथाइल सैलिसिलेट और मेन्थॉल टॉपिकल स्प्रे शामिल हैं. संशोधित कीमतें प्रभावित दवाओं की पैकिंग के नए बैचों पर मुद्रित की जाएंगी. इसके अतिरिक्त, दवा निर्माताओं को अपने संबंधित डीलर नेटवर्क को नई कीमतों की रिपोर्ट करने की आवश्यकता होगी. राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकरण देश में उचित मूल्य पर दवाओं की अधिकतम उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए समय.समय पर आवश्यक दवाओं और फॉर्मूलेशन की खुदरा कीमतों की समीक्षा और निर्धारण करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाई कोर्ट ने सभी मीडिया प्लेटफॉर्म, सर्च इंजनों को बीजेपी भाजपा विधायक की अपमानजनक तस्वीरें हटाने का आदेश दिया

'दिल्ली चलो’ मार्च दो दिनों के लिए स्थगित, 1 प्रदर्शनकारी सहित 3 पुलिसकर्मियों की मौत

14 हजार किसान आज दिल्ली कूच के लिए दिखाएंगे दम, 1200 ट्रैक्टर ट्रॉलियां, 300 कारों का काफिला

सरकार की बात नहीं माने किसान, 21 फरवरी को 'दिल्ली कूच' का ऐलान

किसानों को केेंद्र सरकार ने दिया नया प्रस्ताव, किसान नेता बोले- दो दिन में फैसला लेंगे, नहीं हुई तो 21 को दिल्ली कूच

दिल्ली : शाहबाद इलाके में लगी जबर्दस्त आग, 100 से ज्यादा झोपडिय़ां जलकर खाक