केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा, उज्जवला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी

केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, महंगाई भत्ता 4 प्रतिशत बढ़ा, उज्जवला योजना पर 300 रुपए सब्सिडी एक साल बढ़ी

प्रेषित समय :21:51:08 PM / Thu, Mar 7th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्रीय कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई (भत्ते डीए) में सरकार ने बढ़ोतरी कर दी है. आज यानी 7 मार्च को हुई कैबिनेट मीटिंग में सरकार ने 4 प्रतिशत डीए बढ़ाने का ऐलान किया है. यह 1 जनवरी 2024 से लागू होगा. डीए बढऩे के बाद कर्मचारियों का भत्ता 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गया है.

इसका फायदा करीब 50 लाख केंद्रीय कर्मचारियोंं व  68 लाख पेंशनर्स को होगा. डीए 46 से बढ़कर 50 प्रतिशत होने के कारण अब मकान किराया भत्ता भी बढ़ जाएगा. इसे 27,ए 18 व 9 प्रतिशत से बढ़ाकर 30, 20 और 10 प्रतिशत किया जाएगा. ग्रेजुएटी सीमा भी 20 लाख से 25 लाख हो गई है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि डीए में 4: की बढ़ोतरी से सरकार पर 12,868 करोड़ रुपए का बोझ आएगा. इससे पहले सरकार ने अक्टूबर 2023 में डीए  4 प्रतिशत बढ़ाकर 46 प्रतिशत किया था. महंगाई भत्ता साल में दो बार जनवरी और जुलाई में बढ़ाया जाता है. महंगाई भत्ता महंगाई बढऩे के बावजूद सरकारी कर्मचारियों के जीवन स्तर को बनाए रखने के लिए दिया जाता है. यह पैसा सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों को दिया जाता है. इसका कैलकुलेशन देश की मौजूदा महंगाई के अनुसार हर 6 महीने पर किया जाता है. इसकी गणना संबंधित वेतनमान के आधार पर कर्मचारियों के मूल वेतन के अनुसार की जाती है. महंगाई भत्ता शहरीए अर्ध-शहरी या ग्रामीण क्षेत्र के कर्मचारियों का अलग.अलग हो सकता है.

उज्ज्वला योजना-
केंद्र सरकार ने पीएम उज्ज्वला योजना को भी एक साल के लिए बढ़ा दिया. यानी इस योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपए की सब्सिडी एक साल और मिलती रहेगी. इसका फायदा 10 करोड़ परिवार को मिलेगा. अभी दिल्ली में उज्ज्वला सिलेंडर 603 रुपए में मिल रहा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली के एक कॉलेज को मिली बम से उड़ाने की धमकी..!

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 16 मार्च तक कोर्ट में पेश होने दिया आदेश

7 भाजपा विधायकों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, निलंबन रद्द, दिल्ली विधानसभा से सस्पेंड किए गए थे

दिल्ली से मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में छुपकर बीड़ी पी रहा था यात्री, पकड़ा गया

दिल्ली में सभी महिलाओं को मिलेंगे हजार रुपए, बजट में सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान