दिल्ली में सभी महिलाओं को मिलेंगे हजार रुपए, बजट में सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान

दिल्ली में सभी महिलाओं को मिलेंगे हजार रुपए, बजट में सीएम केजरीवाल का बड़ा ऐलान

प्रेषित समय :14:48:38 PM / Mon, Mar 4th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दिल्ली सरकार की तरफ से वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में साल 2024 -25 का बजट पेश किया. इस बार दिल्ली सरकार ने 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए इस बजट में दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है.

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सभी महिलाओं को एक हजार रुपए देने की घोषणा की है. 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सरकार ये रुपए देने वाली है. बजट पेश करने के दौरान कहा गया है कि मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा.

सरकार ने इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि महिलाओं को एक हजार रुपए महीने इसलिए दिए जाएंगे, ताकि वह अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें और इससे उनकी मदद हो सके. उन्होंने यह भी कहा कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं का बड़ा भाई होने का फर्ज निभाते हुए इस योजना को शुरू करने का फैसला किया है.

बजट पेश करते हुए आतिशी ने यह भी कहा कि केजरीवाल सरकार ने 2015 से 22,711 नए क्लासरूम बनाए. शिक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है, उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली सरकार ने इस साल शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है.

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के लिए 8685 करोड़ रुपये , 6215 करोड़ अस्पतालों के रखरखाव, 212 करोड़ रुपये मोहल्ला क्लीनिक के लिए दिए गए हैं. बजट पेश होने से पहले आतिशी ने कहा कि हम सभी लोग भगवान राम के जीवन से प्रेरित हैं. राम राज्य के सपने को पूरा करने के लिए 9 साल से प्रयास कर रहे हैं. दिल्ली में राम राज्य के लिए पिछले 9 साल में हमने बहुत कुछ किया है, लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिहार: पीएम मोदी ने कहा- मैं दिल्ली को बेगूसराय ले आया हूं, देश की डेढ़ लाख करोड़ के प्रोजेक्ट हुआ लांच

दिल्ली और हरियाणा में आप ने प्रत्याशियों का किया ऐलान, यहां देखिए पूरी लिस्ट

दिल्ली हाई कोर्ट ने सभी मीडिया प्लेटफॉर्म, सर्च इंजनों को बीजेपी भाजपा विधायक की अपमानजनक तस्वीरें हटाने का आदेश दिया

राहत: दिल्ली में सबका बिजली बिल आएगा जीरो, सीएम केजरीवाल ने बताई पूरी योजना

दिल्ली आबकारी केस: सीएम केजरीवाल जा रहे गोवा, तो ED ने भेजा पांचवां समन