केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला: दिल्ली में 8400 करोड़ रुपये से बनेंगे 2 नए मेट्रो कॉरिडोर

केंद्रीय कैबिनेट का बड़ा फैसला: दिल्ली में 8400 करोड़ रुपये से बनेंगे 2 नए मेट्रो कॉरिडोर

प्रेषित समय :16:49:29 PM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मेट्रो के दो नए कॉरिडोर बनाए जाएंगे. एक कॉरिडोर लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक का होगा और दूसरा इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक तक बनाया जाएगा. पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में 13 मार्च बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला किया गया. कैबिनेट मीटिंग में किए गए फैसले के बारे में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि लाजपत नगर से साकेत जी ब्लॉक तक 8.4 किलोमीटर का मेट्रो कॉरिडोर बनाया जाएगा. इसमें 8 स्टेशन होंगे और यह पूरी एलिवेटेड लाइन होगी.

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि इंद्रप्रस्थ से इंद्रलोक लाइन 12.4 किलोमीटर लंबी होगी. इसमें करीब 11.4 किलोमीटर लंबा हिस्सा एलिवेटेड होगा और करीब 1 किलोमीटर का हिस्सा अंडरग्राउंड होगा. इस पूरे कॉरिडोर में 10 स्टेशन होंगे. इनमें 9 स्टेशन एलिवेटेड होंगे और एक अंडरग्राउंड स्टेशन होगा. अनुराग ठाकुर ने बताया कि इन दोनों मेट्रो कॉरिडोर को बनाने में कुल 8400 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. इनका काम मार्च 2029 तक पूरा कर लिया जाएगा.

दिल्ली में दो मेट्रो कॉरिडोर को मंजूरी

केंद्र सरकार ने दिल्ली के दो और रूट पर मेट्रो प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है. कैबिनेट ने 8,399 करोड़ रुपये की लागत पर दिल्ली मेट्रो फेज-4 प्रोजेक्ट के दो कॉरिडोर को लेकर फैसला लिया. जिन कॉरिडोर को मंजूरी दी गई है वे हैं - लाजपत नगर टू साकेत-जी ब्लॉक और इंद्रलोक - इंद्रप्रस्थ. दिल्ली में मेट्रो के इन दो नए कॉरिडोर का निर्माण 2029 तक हो जाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली वालों को मिलती रहेगी फ्री बिजली

दिल्ली के एक कॉलेज को मिली बम से उड़ाने की धमकी..!

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 16 मार्च तक कोर्ट में पेश होने दिया आदेश

7 भाजपा विधायकों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, निलंबन रद्द, दिल्ली विधानसभा से सस्पेंड किए गए थे

दिल्ली से मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में छुपकर बीड़ी पी रहा था यात्री, पकड़ा गया