कांग्रेस की नारी न्याय गारंटी योजना, गरीब महिलाओं को एक लाख सालाना मदद, सरकारी नौकरी में 50% आरक्षण

कांग्रेस की नारी न्याय गारंटी योजना, गरीब महिलाओं को एक लाख सालाना मदद, सरकारी नौकरी में 50% आरक्षण

प्रेषित समय :15:35:47 PM / Wed, Mar 13th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले बुधवार को कांग्रेस ने नारी न्याय गारंटी योजना का वादा किया है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने सोशल मीडिया पर इसका ऐलान किया. इसके तहत कांग्रेस ने गरीब महिलाओं को हर साल एक लाख रुपए की मदद का वादा किया है. साथ ही कहा कि सरकारी नियुक्तियों में महिलाओं को आधा हक दिया जाएगा.

कांग्रेस ने इन 5 योजनाओं का ऐलान किया

1. महालक्ष्मी गारंटी- इसके तहत सभी गरीब परिवार की एक महिला को सालाना 1 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी.
2. आधी आबादी-पूरा हक- इसके तहत केंद्र सरकार की नई नियुक्तियों में आधा हक महिलाओं को मिलेगा.
3. शक्ति का सम्मान- इस योजना के तहत आंगनवाड़ी, आशा और मिड-डे मील वर्कर्स के मासिक वेतन में केंद्र सरकार का योगदान दोगुना होगा.
4. अधिकार मैत्री- इसके तहत हर पंचायत में महिलाओं को उनके हक के लिए जागरूक करने और जरूरी मदद के लिए अधिकार मैत्री के रूप में एक पैरा-लीगल यानी कानूनी सहायक की नियुक्ति की जाएगी.
5. सावित्री बाई फुले हॉस्टल- सभी जिला मुख्यालयों में कामकाजी महिलाओं के लिए कम से कम एक होस्टल बनाएंगे और पूरे देश में इन होस्टल की संख्या दोगुनी की जाएगी.

खडग़े बोले- हमारी गारंटी खोखले वादे नहीं होते

खडग़े ने कहा कि इसके पहले हमने भागीदारी न्याय, किसान न्याय और युवा न्याय घोषित किए हैं. उन्होंने ये भी कहा कि कहने की जरूरत नहीं कि हमारी गारंटी खोखले वादे और जुमले नहीं होते. हमारा कहा पत्थर की लकीर होता है. यही हमारा 1926 से अब तक का रिकॉर्ड है, जब हमारे विरोधियों का जन्म हो रहा था तब से हम मैनिफेस्टो बना रहे हैं, और उन घोषणाओं को पूरा कर रहे हैं.

 83 साल का हो गया हूं, कार्यकर्ता बोलेंगे तो चुनाव लड़ूंगा : खडग़े

इससे पहले खडग़े ने मंगलवार को उन दावों को खारिज किया था कि पार्टी के वरिष्ठ नेता लोकसभा चुनाव लडऩे से कतरा रहे हैं. उन्होंने कहा- अगर कार्यकर्ता उनसे चुनाव लडऩे के लिए कहेंगे तो वह ऐसा कर सकते हैं.  हालाँकि, उन्होंने संकेत दिया कि बढ़ती उम्र के चलते वह इस बार चुनाव मैदान में नहीं उतरेंगे. दिल्ली में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए खडग़े ने कहा- यह गलत है कि हम पीछे हट रहे हैं. मैं 83 साल का हूं, आप (पत्रकार) 65 साल में रिटायर होते हैं, मैं तो 83 साल का हो गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चुनाव से पहले केजरीवाल सरकार का फैसला, दिल्ली वालों को मिलती रहेगी फ्री बिजली

दिल्ली: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को कोर्ट ने 16 मार्च तक कोर्ट में पेश होने दिया आदेश

7 भाजपा विधायकों को हाईकोर्ट से बड़ी राहत, निलंबन रद्द, दिल्ली विधानसभा से सस्पेंड किए गए थे

दिल्ली से मुंबई जाने वाली इंडिगो फ्लाइट में छुपकर बीड़ी पी रहा था यात्री, पकड़ा गया