#Rajasthan परीक्षा आयोजन को लेकर गंभीरता बरते: श्रीमती रोत

#Rajasthan परीक्षा आयोजन को लेकर गंभीरता बरते: श्रीमती रोत

प्रेषित समय :21:55:45 PM / Sat, Mar 16th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

बांसवाड़ा (327001). बांसवाड़ा ब्लॉक के 5 वी एवं 8 वी बोर्ड परीक्षा केन्द्राध्यक्ष एवं विद्यालय प्रतिनिधियों की प्रशासनिक बैठक जिला कलेक्टर परिसर के टीएडी सभागार में मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती रेखा रोत की अध्यक्षता एवं साक्षरता निदेशालय के सहायक निदेशक गिरिराज पारीक के विशिष्ट आतिथ्य में शनिवार को आयोजित की गई. बैठक में 5वी तथा 8वी बोर्ड परीक्षा आयोजन, राजस्थान के शिक्षा में बढ़ते कदम' में आरकेएसएमबीके आकलन-2 समीक्षा, आकलन 3 की तैयारी और सामुदायिक गतिशीलता तहत शिक्षक तथा अभिभावक जन सहभागिता में शाला संवाद के माध्यम से अभिवृद्धि करना, नवभारत साक्षरता मूल्यांकन आदि बिंदुओं पर चर्चा हुई तथा संभागियों को नशा मुक्ति शपथ दिलवाई गई.

अध्यक्षता करते हुए मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी श्रीमती रेखा रोत कहा कि हर स्तर की परीक्षाओं का आयोजन पूरी गंभीरता और विभागीय दिशा निर्देशों का अनुरूप करवाया जाए ताकि बेहतर परिणाम अर्जित करना संभव हो सके. उन्होंने नवभारत साक्षरता मूल्यांकन आयोजन को लेकर लर्नर्स से संपर्क करने और उनकी आधिकाधिक सहभागिता सुनिश्चित करने पर जोर दिया. श्रीमती रोत ने विभागीय सूचना संप्रेषण कार्य को प्रभावी बनाने हेतु समय पर कार्य करने निर्देश दिए.

विशिष्ट अतिथि साक्षरता निदेशालय के सहायक निदेशक गिरिराज पारीक ने नवभारत साक्षरता कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि पूर्व में शिक्षा प्राप्त नहीं करने वाले 15 वर्ष से अधिक आयु के प्रतिनिधि इस अभियान से जुड़कर न केवल साक्षर हो सकते हैं बल्कि उन्हें वर्तमान परिपेक्ष में जागरूक बनाने के लिए भी पर्याप्त मार्गदर्शन उपलब्ध होता है. 
डाइट के उपाचार्य जयप्रकाश नागर ने पांचवी एवं आठवीं बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी को लेकर दिशा निर्देशों से अवगत करवाया. 

जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी निरंजन द्विवेदी ने नवभारत साक्षरता कार्यक्रम के तहत रविवार को होने जा रहे मूल्यांकन को लेकर जिले में स्थापित मूल्यांकन केंद्रों तथा अन्य व्यवस्थाओं की जानकारी दी.

अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी हितेश चंद्र स्वर्णकार ने  विभागीय योजनाओं को लेकर ब्लॉक की प्रगति पर प्रकाश डाला तथा विभिन्न कार्यों को समय पर पूर्ण करने हेतु निर्देश दिए.
प्रधानाचार्य रोशन जोशी ने पीपीटी के माध्यम से पांचवी एवं आठवीं बोर्ड परीक्षा आयोजन को लेकर केंद्र स्तर की व्यवस्था तथा परीक्षार्थियों को लेकर विभाग स्तर पर जारी निर्देशों की जानकारी दी.

आरपी विनीत शुक्ला ने आरकेएसएमबीके आकलन की ब्लॉक सूचनाओं पर प्रकाश डाला.

संचालन एवं आभार व्यक्त ब्लॉक साक्षरता समन्वय संजय पाठक ने किया.  इस दौरान नवभारत साक्षरता कार्यक्रम तथा विभागीय गतिविधियों से संबंधित साहित्य व सामग्री का वितरण किया गया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Rajasthan साक्षरता निदेशालय की मुख्य लेखाधिकारी श्रीमती सुनीता माथुर बांसवाड़ा दौरे पर

राजस्थान के जैसलमेर में वायुसेना का लड़ाकू विमान तेजस क्रैश, युद्धाभ्यास में पहुंचने की थी सूचना

एनआईए का आतंकी-गैंगस्टरों के खिलाफ बड़ा एक्शन, एमपी, पंजाब-हरियाणा और राजस्थान में 30 जगहों पर छापेमारी

राजस्थान में कांग्रेस को बड़ा झटका, गहलोत, पायलट और जोशी समर्थक 32 नेताओं ने पार्टी छोड़ी, भाजपा में शामिल

राजस्थान में पैसा डबल कराने का भरोसा दिलाकर भाग गई फर्जी कंपनी, 70 फीट ऊंची टंकी पर चढ़े लोग